-बारिश का इंतजार कर रहे लोग तीन दिनों की बारिश से हुए बेहाल

-अभी पांच दिनों तक सुहाना रहेगा मौसम, होगी रिमझिम बारिश

-शनिवार के बाद ही मौसम साफ होने की उम्मीद, लगातार होगी बारिश

GORAKHPUR: चिलचिलाती धूप व उमस भरी गर्मी से अखिरकार गोरखपुरवासियों को राहत मिल ही गई। तीन दिनों से झमाझम हो रही बारिश के बाद जहां मौसम पूरी तरह सुहाना हो गया है, वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अभी यह बारिश अगले पांच दिनों तक जारी रहेगी। शनिवार के बाद ही बादल साफ होने की कोई उम्मीद है। जुलाई के आखिरी सप्ताह तक बारिश की बूंद का लोग इंतजार कर रहे थे। हालांकि लगातार हो रही बारिश से जहां पारा गिर गया और तापमान में काफी नमी आ गई है। लेकिन, महज तीन दिनों की इस बारिश से आम जन-जीवन व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के जानकारों के मुताबिक अगस्त की पहली तारीख से बारिश और बढ़ेगी। ऐसे में आने वाले दिनों में बाढ़ का भी खतरा मंडराने लगा है।

तीन दिनों में टूटा रिकार्ड

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ। शफीक अहमद के मुताबिक, जुलाई में औसतन 383 मिमि बारिश होती है। लेकिन आखिरी सप्ताह तक बारिश नहीं होने से यह उम्मीद नहीं थी कि इस महीने बारिश का रिकार्ड अपने मिनिमम रिकार्ड को छू सकेगा, लेकिन अचानक से मौसम में आए परिवर्तन के बाद महज एक सप्ताह में ही औसत बारिश का रिकार्ड पार हो गया। विभाग के मुताबिक, इस महीने में अब तक 392 मिमि बारिश हो चुकी है। जबकि, अभी शनिवार तक मौसम विभाग ने बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। ऐसे में अगस्त के पहले सप्ताह में ही रिकार्ड तोड़ चुका यह आकड़ा रिकार्ड चरम पर होगा।

हवा में नमी से गिरा तापमान

डॉ। शफीक अहमद ने बताया कि तेज बारिश से तापमान में कोई खास असर नहीं पड़ता है, लेकिन लगातार होने वाली रिमझिम बारिश से हवा में नमी आ जाती है। जिससे तापमान में काफी अंतर देखने को मिलता है। उन्होंने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल बारिश सभी रिकार्ड तोड़ेगा। अगस्त महीने में भी लगातार बारिश का अनुमान है।