- दिन भर हुई बारिश से मौसम खुशगवार, 25 एमएम बारिश के बाद भी उमस हावी

- सड़कों से लेकर सरकारी कार्यालय और घरों तक में घुसा पानी, लोग हुए परेशान

BAREILLY:

मानसून की बारिश ने नगर निगम के दावों की पोल खोलने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी है। पिछले करीब 4 दिनों से हर दिन हो रही बारिश से शहर के कई इलाके जलमग्न हो जा रहे हैं, जो नगर निगम के नालों की सफाई की हकीकत बयां कर रहे हैं। वेडनसडे और थर्सडे हुई बारिश से कई इलाके सुबह जलमग्न रहे। दोपहर तक कई इलाकों से जलभराव खत्म हुआ। जलभराव को देखते हुए अब शर्म से पानी पानी हुए नगर निगम के अधिकारियों ने अब जलभराव वाले इलाकों के नालों को पहले साफ कराने का निर्णय लिया है।

जलभराव पर एक्शन

नगर निगम के अधिकारियों ने शहरवासियों की नाराजगी को देखते हुए नाला सफाई की नई योजना तैयार की है। स्वास्थ्य अधिकारी उत्तम कुमार ने बताया कि जलभराव वाले प्वाइंट्स को नोट कर लिया गया है। जिसे साफ करने को निर्देशित कर दिया गया है। ताकि जलभराव की समस्या से किसी भी निवासी या राहगीर को परेशानी न हो। बताया कि एक साथ काफी देर तक बारिश होने से साफ नाला वाले स्थानों पर भी जलभराव होना स्वाभाविक है। कहा, कई नए निर्माण हो रहे हैं, जिसके चलते नाला निकासी ठप है और जलभराव हो रहा है। नाला निर्माण की गति तेज करने को कहा है।

घरों में घुस गया पानी

सुबह 4 बजे से दोपहर 1 बजे तक करीब 25 एमएम बारिश से शहर के ज्यादातर एरिया जलमग्न हो गए। सुभाषनगर, पुराना शहर, सूफी टोला, कसाई टोला, इंग्लिश गंज, बड़ी बमनपुरी के घर तक में जलभराव हो गया। यहां जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया। लोगों को नालों के उफनाए पानी के बीच से होकर अपने जरूरी क ाम निपटाने पड़े। कई जगह तो जलभराव में ऑटो व अन्य वाहन फंस गए। आधा अधूरा निर्माण था वहां कीचड़ और निर्माण सामग्री बिखर गई थी। जिस पर फिसलने से कई राहगीर गंभीर रूप से चोटिल भी हो गए।

उमस और ठंड का रहा आलम

बारिश के बाद भी हवा शांत होने पर हल्की सी धूप से उमस हावी हो जा रही है। वेदर एक्सपर्ट डॉ। एचएस कुशवाहा ने इस हालात को देखते हुए अभी और बारिश की संभावना जता रहे हैं। सुबह से दोपहर तक और रात में हुई बारिश जैसी ही संभावना आगामी दिनों में भी जता रहे हैं। चार दिनों से हो रही बारिश के बाद भी अब भी आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिनसे बारिश की संभावना बरकरार है। फ्राइडे को 10 एमएम बारिश के बाद दिन में रह-रह कर धूप खिलने की संभावना जताई है, जिससे कुछ हद तक उमस हावी रहेगी।

जलभराव वाले इलाकों में नालियों और नालों को प्राथमिकता से साफ कराने के निर्देश दिए हैं। संभावना है कि जलभराव से निजात मिलेगी।

आरके श्रीवास्तव, नगर आयुक्त