- जून में हुई औसत से अधिक बारिश

-मानसूनी बारिश अभी औसत से पीछे

DEHRADUN : इस साल 1 जून से लेकर अब तक दून में सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है, लेकिन औसत बारिश में मानसून प्री मानसून से पिछड़ गया है। मानसून आने के बाद से अब तक हुई बारिश सामान्य से काफी कम है, लेकिन प्री मानसून बारिश इस बार ऐसी हुई कि उसने अभी तक कुल बारिश के आंकड़े को सामान्य से ऊपर बनाये रखा है।

दोगुना से ज्यादा बरसा प्री मानसून

इस बार प्री मानसून सामान्य से दो गुना से अधिक बरस गया। जून के महीने में प्री मानसून बारिश का सामान्य औसत 185.2 मिमी निर्धारित किया गया है, लेकिन इस बार प्री मानसून 390.5 मिमी पानी बरस गया। इस साल दून में मानसून 11 दिन की देरी से 2 जुलाई का पहुंचा था।

26 जून को बरसा 177 मिमी पानी

इस साल जून के महीने में सबसे ज्यादा 177 मिमी बारिश हुई, जो जून के महीने में 2013 में हुई बारिश के बाद सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। मानसून आने के बाद 12 जुलाई को सबसे ज्यादा बारिश हुई थी। 160 मिमी पानी बरसा। हालांकि यह बारिश कुछ घंटों के दौरान हो गई थी, जिससे इसका असर ज्यादा रहा।

दो सालों में बारिश

महीना सामान्य 2016 2017

जून 185.2 174.4 390.5

जुलाई 636.8 508.4 552.4 (अब तक)

(आंकड़े मिमी में)

पिछले सप्ताह कम हुई बारिश

इस साल क्9 से ख्म् अगस्त तक बारिश का औसत आधे से भी कम रहा। इस दौरान मानसून जब अपने चरम पर होना चाहिए था तो दून में केवल 77.9 मिमी बारिश ही हुई, जबकि इस सप्ताह में सामान्य रूप से क्8ख्.7 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। यानी इस सप्ताह भ्7 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई।

अगले दो दिन भारी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून आने के बाद से अभी तक बारिश का औसत दून और उत्तराखंड में बेशक कम है, लेकिन अगले ब्8 घंटों के दौरान यह कमी काफी हद तक कवर हो सकती है। विभाग ने अगले ब्8 घंटों में राज्य के लगभग सभी हिस्सों में अच्छी बारिश होने और कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

पांच जिलों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग फ्क् जून और क् अगस्त को पांच जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार इस दौरान देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों के अधिक प्रभावित होने की संभावना जताई है और इन जिलों में सतर्कता बरतने के लिए एडवाजरी जारी की है। मानसरोवर और चारधाम यात्रियों को भी इस दौरान एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

------------

जुलाई में सामान्य से कुछ कम बारिश हुई है, लेकिन यह एक आम घटना है। आने वाले दिनों में एक बार फिर से बारिश का दौर तेज होने के आसार हैं। अब तक जो संकेत मिल रहे हैं, उनके अनुसार इस सीजन में राज्य में सामान्य से बेहतर बारिश होगी।

-बिक्रम सिंह, निदेशक, मौसम विज्ञान केन्द्र, देहरादून।