- कटिहार और पूर्णिया में वज्रपात से दो मरे

- पटना के दुल्हिन बाजार में आंधी-पानी के बाद हुई ओलावृष्टि

- लीची-आम को नुकसान, सब्जियों की फसल को राहत

PATNA : अप्रैल की भीषण गर्मी के बाद अब मई की शुरूआत में मौसम का मिजाज बदला है। भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को बारिश ने थोड़ी राहत दी है। साथ ही आंधी और ओलावृष्टि से आम और लीची की फसल को नुकसान हुआ है। कोसी और सीमांचल में बुधवार की सुबह आंधी-बारिश के दौरान वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई और दो जख्मी हुए हैं। इससे फसलों को भी थोड़ी क्षति पहुंची है। कई कच्चे घर भी गिर गए।

ओला गिरा, दो मरे

मंगलवार की रात राज्य के कई इलाके में इस सीजन की पहली झमाझम बारिश हुई। बुधवार को पटना के दुल्हिन बाजार में बारिश के साथ ओले पड़े। कटिहार जिले की संदलपुर पंचायत के मकईपुर गांव में सुबह हो रही बारिश के दौरान सुनीता देवी (फ्भ्) की मौत हो गई। इसी परिवार की राधिका देवी (म्0) और पूनम देवी (फ्भ्) इस घटना में जख्मी हो गई। पूर्णिया के पटराहा खूंट गांव में बारिश के दौरान वज्रपात से अपने घर के बरामदे पर बैठे गुणेश्वर मंडल की मौत हो गई। बारिश के कारण लू से सूख चुकी हरी सब्जियों की फसल फिर से पनपने की उम्मीद जगी है।

आठ मई तक मौसम रहेगा खुशनुमा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 8 मई तक मौसम खुशनुमा रहेगा। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक डॉ एके सेन ने बताया कि नार्वेस्टर गतिविधियों के कारण पुरवईया चल रही है, बारिश हो रही है। भ्-म् मई को भी राज्य के कई जिलों खासकर उत्तर-पूर्वी और उत्तर-पश्चिम इलाके में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। दक्षिण के जिलों में बारिश की उम्मीद कम है, मगर बादल रहने से गर्मी से राहत रहेगी। बुधवार को गया का अधिकतम तापमान ब्0.फ् और न्यूनतम ख्भ्.8 डिग्री, भागलपुर का अधिकतम फ्म्.फ् और न्यूनतम ख्क्.म् डिग्री सेल्सियस रहा।

कहां कितनी बारिश

पटना : क्0 मिमी

मुजफ्फरपुर : क्भ्.भ् मिमी

छपरा : क्म्.ख्

पूर्णिया : फ्7.भ् मिमी

फारबिसगंज : फ्ख्.ख् मिमी

सुपौल : ख्8.म् मिमी