सात मीटर चौड़े नाले की चौड़ाई कम करने बना डेंजर प्लान

सफल हुए इंजीनियर तो मात्र साढ़े तीन मीटर ही चौड़ा रह जाएगा नाला

नगर निगम खर्च करेगा 31 लाख रुपया

कागज पर सात मीटर ही है नाले की चौड़ाई

ALLAHABAD: नगर निगम के इंजीनियरों ने बारिश में राजापुर को डुबोने वाला डेंजर प्लान तैयार किया है। यदि उनका प्लान अमल में आ गया तो अच्छा खासा सात मीटर का चौड़ा नाला सिकुड़ कर मात्र साढ़े तीन मीटर ही बचेगा। यदि ऐसा हुआ तो नि:संदेह बारिश में राजापुर का पानी निकल पाना मुश्किल होगा। इंजीनियरों का यह प्लान सुन कर स्थानीय लोग हैरत में हैं।

जारी हो चुका है टेंडर

नगर निगम के इंजीनियरों की नई इंजीनियरिंग से इन दिनों राजापुर-म्योर रोड के लोग न सिर्फ परेशान हैं, बल्कि भविष्य में आने वाली दिक्कतों को सोच कर डरे हुए हैं। क्योंकि नगर निगम ने राजापुर-म्योर रोड के वर्षो पुराने नाले को कब्जा मुक्त कराने के बजाय साढ़े सात मीटर चौड़े नाले को समेट कर साढ़े तीन मीटर बनाने का प्लान बनाया है। इतना ही नहीं प्लान को अमल में लाने के लिए करीब 15 दिन पहले नगर निगम के पर्यावरण विभाग की ओर से टेंडर भी जारी कर दिया है।

तो बरसात में डूबेगा राजापुर मेयोरोड

धोबी-घाट से मिंटो रोड, राजापुर होते हुए उचवागढ़ी की ओर बड़ा नाला गया है। जिससे पर-डे भारी मात्रा में मोहल्ले का दूषित पानी निकलता है। लेकिन बरसात के दिनों में जब पानी की लहरें तेज होती है तो राजापुर का एरिया पानी से भर जाता है। क्योंकि मिंटो रोड से राजापुर की तरफ जो नाला गया दो दरों को बंद कर दिया गया है। जिसकी वजह से बरसात का पानी नहीं निकल पाता और पूरा एरिया पानी से भर जाता है। यही नहीं कुछ लोग नाले के काफी हिस्से पर कब्जा कर रखे हैं। कुछ ने तो इस नाले पर घर बनवा लिया है। राजापुर में पहले से जल भराव की समस्या बनी हुई है, वहीं नगर निगम के पर्यावरण विभाग ने समस्या को कम करने के बजाय और बढ़ाने जा रहा है।

शिकायत पर निरीक्षण को पहुंचे अभियंता

राजापुर नाला निर्माण पर लगाने की माग कर रहे लोगों की शिकायत पर और मंशा पर उठ रही उंगली को देखते हुए नगर निगम के पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान ने सोमवार को इंजीनियरों के साथ पहुंच कर नाले का निरीक्षण किया। हकीकत को देखा और लोगों की बातें भी सुनी।

वर्जन-

नाला निर्माण के लिए अभी केवल टेंडर मांगा गया है। जिस पर लोगों की शिकायतें मिली हैं। निरीक्षण करने गया था। नाले पर पहले से लोगों का कब्जा है। प्लान को रिवाईज किया जाएगा। ताकि भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

संजीव प्रधान

पर्यावरण अभियंता

नगर निगम

वर्जन-

बरसात के मौसम में राजापुर एरिया में पानी भरता है। लोगों के घरों में पानी घूस जाता है। क्योंकि मिंटो रोड से आ रहे नाले के पानी को निकलने का रास्ता नहीं है। नाले के तीन में से दो दर बंद हो चुके हैं। चौड़े नाले को सकरा करने का पब्लिक विरोध कर रही है। जिससे नगर निगम के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

अहमद अली

पार्षद, अशोक नगर