नोट - एक्सक्लूसिव न्यूज है.

- डीडीयूजीयू स्टडी सेंटर पर पहली बार शुरू हो रहे योग इन डिप्लोमा कोर्स की बढ़ी डिमांड

GORAKHPUR: योग में कॅरियर बनाने वाले स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है. राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स के लिए दो कोर्स का तोहफा दिया है. स्टूडेंट अब राजर्षि टंडन से योग में सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ही डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकेंगे. इस सेशन में इन दोनों कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेज शुरू कर दिए गए है.

वीसी ने दी डीजे आईनेक्स्ट को जानकारी

राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. केएन सिंह ने बताया कि अब तक राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी से केवल सर्टिफिकेट कोर्स संचालित होता था. लेकिन इस बार विश्व योग दिवस के बाद राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी ने डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कोर्स शुरू करने का फैसला लिया है. प्रदेश के सभी सेंटर्स पर इस कोर्स की पढ़ाई होगी. यह एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स है. इसकी फीस 6200 रुपए है. इसके लिए आवेदन 15 सितंबर तक चलेंगे. वीसी ने दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट रिपोर्टर को बताया कि कोर्स का स्टडी मेटेरियल यूनिवर्सिटी देगा और सेंटर पर बाकायदा कोर्स का प्रेक्टिकल भी होगा. इस कोर्स के शुरू होने से योग में अपना कॅरियर बनाने वाले स्टूडेंट्स को रोजगार का भी अवसर मिलेगा. वहीं डीडीयूजीयू राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी के को-आर्डिनेटर प्रो. संजीत गुप्ता ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन प्रारंभ हो चुकी है. अपने च्वाइस के मुताबिक अप्लीकेंट्स आवेदन करके ऑनलाइन फीस सबमिट करने के बाद सेंटर कंफर्ममेशन लेटर जमा कर पढ़ाई कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सिंतबर निर्धारित की गई है.

छात्राएं बन सकती हैं स्वावलंबी

सेंट जोसेफ वूमेंस कालेज में बनाए गए यूपी राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी के स्टडी सेंटर पर एडमिशन प्रोसेज स्टार्ट हो चुके हैं. वाइस प्रिंसिपल फादर रोजर बताते हैं कि कैंडिडेट्स यूजी और पीजी कोर्स के अलावा सामान्य डिप्लोमा कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. जैसे डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग व टेक्सटाइल डिजाइनिंग इन डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेकर छात्राएं स्वावलंबी बन सकती है. इसके अतिरिक्त सर्टिफिकेट प्रोग्राम में फैशन डिजाइनिंग और टेक्सटाइल डिजाइन में प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं.

इन कोर्स में ले सकते हैं दाखिला

बैचलर ऑफ साइंस

- बीएससी (सामान्य)

- बीएससी (मेजर)

- बीएससी (जॉब ओरिएंटेड)

मास्टर ऑफ साइंस

- सांख्यिकी, जैव रसायन

- सांख्यिकी, दर्शन शास्त्र

- पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम

- पीजी डिप्लोमा इन एजुकेशनल एडमिनिस्ट्रेशन

जनरल डिप्लोमा प्रोग्राम

- डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

- डिप्लोमा इन टेक्सटाइल डिजाइनिंग

-सर्टिफिकेट इन फैशन डिजाइनिंग

-सर्टिफिकेट इन टेक्सटाइल डिजाइनिंग