- क्रॉस वोटिंग करने वाले तीन विधायकों पर पार्टियों ने की कार्रवाई

- बीएसपी को वोट देने वाले सुभासपा के विधायक कैलाश सोनकर को मायावती ने कहा शुक्रिया

इन पर कार्रवाई

निषाद पार्टी : विजय मिश्रा (निष्कासित)

रालोद : सहेन्दर सिंह (निष्कासित)

बीएसपी : अनिल सिंह (निलंबित)

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : राज्यसभा चुनाव की दसवीं सीट के लिये मचे संग्राम का इफेक्ट रिजल्ट घोषित होने के अगले ही दिन सामने आना शुरू हो गया। जहां क्रॉस वोटिंग करने वाले दो विधायकों को उनकी पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। वहीं, बीएसपी ने भी बगावत करने वाले पार्टी के विधायक को निलंबित कर दिया। पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए बीएसपी प्रत्याशी को वोट देने वाले सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विधायक की बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने जमकर तारीफ की और उनकी मदद के लिये हमेशा खड़े रहने का वायदा भी किया।

क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों पर गाज

राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग की पहली गाज निषाद पार्टी के भदोही की ज्ञानपुर सीट से विधायक विजय मिश्र पर गिरी। पार्टी ने उन्हें तत्काल प्रभाव से निष्कासित कर दिया। गौरतलब है कि निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने समाजवादी पार्टी के समर्थन का ऐलान किया था। लेकिन, पार्टी के इकलौते विधायक विजय मिश्र ने पार्टीलाइन को धता बताते हुए बीजेपी प्रत्याशी अनिल अग्रवाल को वोट दिया था। शनिवार को गोरखपुर में अध्यक्ष संजय निषाद ने विधायक मिश्र को पार्टी से निष्कासित करने की घोषणा की। इसी तरह राष्ट्रीय लोकदल के छपरौली सीट से इकलौते विधायक सहेन्दर सिंह को भी पार्टी अध्यक्ष अजित सिंह ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। अजित ने उन्हें पार्टी से निष्कासित करने की जानकारी पत्र जारी कर दी। राष्ट्रीय लोकदल ने समाजवादी पार्टी को समर्थन देने की घोषणा की थी लेकिन, विधायक सहेन्दर ने बीजेपी को वोट दे दिया। बीएसपी ने भी अपने बागी उन्नाव की पुरवा सीट से विधायक अनिल सिंह को पार्टी से निलंबित कर दिया।

बॉक्स।

खुद को वोट मिला तो अंतरात्मा की आवाज

जहां एक तरफ पार्टी के व्हिप का उल्लंघन कर बीजेपी को वोट देने वाले बीएसपी विधायक अनिल सिंह को बीएसपी से निलंबित कर दिया गया। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने पार्टी से बगावत करते हुए बीएसपी को वोट देने वाले सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विधायक कैलाश सोनकर की जमकर तारीफ की। उन्होंने सोनकर द्वारा बीएसपी प्रत्याशी को वोट देने पर उन्हें शुक्रिया देते हुए कहा कि कैलाश ने अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट दिया। उन्होंने सोनकर को हर तरह की मदद के लिये हमेशा तैयार रहने का वायदा किया।

बॉक्स।

अखिलेश ने राजा भैया के लिये थैंक्स का ट्वीट किया डिलीट

मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुंडा के विधायक राजा भैया पर भी जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 'अखिलेश को कुंडा के गुंडा कहे जाने वाले राजा भैया पर भरोसा करना सही नहीं है। अगर वो उस पर भरोसा नहीं करते और रणनीति पर काम करते तो आज परिणाम दूसरे होते.' माया के इस बयान के कुछ ही देर बाद अखिलेश यादव ने शुक्रवार को राजा भैया द्वारा समर्थन दिये जाने के बयान पर अपने ट्विटर हैंडल से किये गए शुक्रिया के ट्वीट को डिलीट कर दिया।