छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी में रक्षा बंधन की शॉपिंग शुरू हो गई है. साकची बिष्टुपुर के बाजारों से लेकर जुगसलाई बाजारों में रौनक दिख रही है. रक्षा बंधन का त्योहार 26 अगस्त को है, लेकिन स्थानीय दुकानों के अलावा रोड एवं व चौराहों पर भी राखी की दुकानें सजने लगी हैं. बदलते ट्रेंड और लोगों की पसंद को देखते हुए इस बार राखी के बाजार में राखी की नई रेंज काफी लुभा रही हैं. बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए एक से बढ़कर एक डिजाइन की राखियां बाजार में नजर आ रही हैं. वहीं भारतीय संस्कृति से जुड़ी चंदन, रुद्राक्ष और तुलसी आदि की राखियां भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. बाजारों में अलग-अलग किस्म की और सस्ती से लेकर महंगे दामों वाली राखियां उपलब्ध हैं.

बच्चों को लुभा रही कार्टून कैरेक्टर की राखियां

बाजार में बच्चों की पसंद के मुताबिक म्यूजिक लाइट वाली इलेक्ट्रॉनिक राखी, कार्टून हीरो जैसे बेन टेन, मोदी, डौरीमॉन, छोटा भीम, छोटा गणेश और अन्य तरह की राखियां उपलब्ध हैं. इसके अलावा क्रिकेट खेलते बजरंगबली, गिटार बजाते श्रीगणेश, मिकी माऊस, स्पाइडर मैन, बॉडी बिल्डर के साथ-साथ गांधीगिरी करने वाले मुन्ना और सर्किट के रंग-रूप वाली राखियां भी लुभा रही हैं. यही नहीं युवाओं की पसंद को देखते हुए ट्रेंडी राखियों भी उपलब्ध हैं.

हर रेंज की राखियां उपलब्ध

विभिन्न रेंज में उपलब्ध है राखियां बाजार में विभिन्न किस्मों की राखियां मौजूद हैं. साकची बाजार स्थित राखी विक्रेता क दास ने बताया कि इस बार बाजार में पांच रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक की राखियां मौजूद हैं. पांच रुपये वाली राखी मौली के धागे के स्वरूप में है वहीं डिजाइन वाली राखियां 10 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक की हैं. बच्चों के लिए गिफ्ट राखियां भी उपलब्ध हैं जिसकी कीमत 50 रुपये से लेकर 500 रेंज में उपलब्ध है.

गिफ्ट की भी हो रही है खरीदारी

रक्षा बंधन में दूर में रहने वालें भाईयों को राखी भेजने के लिए राखी के साथ कागज से बनाई गई थाली में राखी, रोली, चावल के साथ कार्ड, ननद द्वारा भाभी को चूड़ी में बांधी जाने वाली लुंबा, 30 से लेकर 500 रुपये तक की कीमत वाले आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड, बहनों को देने के लिए ब्रेसलेट, चॉकलेट, रिस्टवाच, कॉकरी सेट आदि की खूब बिक्री हो रही है.

सोने-चांदी वाली राखियों की भी मांग

रक्षाबंधन को लेकर शहर के गहनो की दुकानों में भी चहल पहल शुरू हो गई है. ज्वैलरी शॉप रक्षा बंधन पर नए नए ऑफरों के साथ नए-नए कलेक्शनों की लांचिंग भी कर रहे हैं. बिष्टुपुर स्थित तनिष्क शोरूम के स्टोर मैनेजर सुधांशु सक्सेना का कहना है इस बार रक्षाबंधन पर 15 से 20 प्रतिशत कारोबार बढ़ेगा. गहनों के बाजार में इस समय सोने-चांदी की राखियों की धूम है. सोने की राखिया ब्रासलेट की तरह गढ़ी गई हैं. सोने की राखियां पांच ग्राम से लेकर 10 ग्राम की वजन में उपलब्ध हैं. सोने की राखियों की कीमत आठ हजार से 50 हजार रुपये तक है, इन्हीं की ज्यादा मांग है. सोने की अपेक्षा चांदी की राखिया अधिक बिक रही हैं, चांदी की राखियां 200 से 2000 रुपए कीमत में उपलब्ध हैं.

किसकी कितनी कीमत

डिजाइन राखियां 10 से 1500

बच्चों की राखियां 50 से 500

चांदी की राखियां 200 से 2000

सोने की राखियां 8000 से 50000

(कीमत रुपए में)