- डाक विभाग ने सभी पोस्टमैन को दिए निर्देश

- राखी के लिए स्पेशल वाटर प्रूफ लिफाफा 10 रु। में

- राखी के एनवेलप पर अपना फोटो युक्त स्टैंप करें चस्पा

>DEHRADUN: भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन के मौके के लिए डाक विभाग ने खास तैयारियां की हैं। डाक विभाग राखी के दिन तक डाक डिलीवरी करेगा ताकि हर भाई की कलाई पर उसकी बहन की भेजी राखी सज सके। डाक विभाग ने रक्षाबंधन के लिए भाई-बहनों को डाक टिकट के जरिए स्पेशल तोहफा भी दिया है। बहन जिस लिफाफे में अपने भाई को राखी भेजेगी उस पर अपने भाई का फोटो स्टैंप लगा सकती है। इसके अलावा डाकखानों में राखी भेजने के लिए स्पेशल वाटर प्रूफ एनवेलप भी उपलब्ध हैं।

जीपीओ में स्पेश्ाल काउंटर

बहन की राखी भाई तक वक्त पर पहुंच जाए इसके लिए डाक विभाग ने हर पोस्टमैन को निर्देश जारी किए हैं। डाक विभाग का दावा है कि सात अगस्त तक हर बहन की राखी भाई तक पहुंचाने की पूरी कोशिश होगी। राखी पोस्ट करने में बहनों को दिक्कत न हो और उन्हें भीड़-भाड़ का सामना न करना पड़े, इसके लिए जीपीओ में पांच स्पेशल काउंटर खोले गए हैं। सीनियर पोस्ट मास्टर जीपीओ जेपी सेमवाल के मुताबिक दून से दूसरे शहरों में भेजे जाने वाली राखियों की जल्द डिलीवरी हो इसके लिए मसूरी एक्सप्रेस से राखियां भेजी जा रही हैं। कुमाऊं व गढ़वाल के लिए सुबह-शाम डाक डिस्पैच की जा रही है। बताया कि शनिवार को ख्0 हजार डिलीवरी विभाग को मिली हैं।

--------

क्0 रु। में वाटरप्रूप एनवेलप

डाक विभाग ने पिछले सालों की तर्ज पर इस बार भी स्पेशल वाटर प्रूफ लिफाफा तैयार किया है। क्0 रुपए कीमत के इस लिफाफे में राखियां सुरक्षित रहेंगी और उनके भीगने का खतरा नहीं रहेगा। एनवेलप का वेट अगर तय मानक से ज्यादा होगा तो प्रति ख्0 ग्राम वेट के लिए भ् रुपए एक्स्ट्रा लिये जाएंगे।

-------------

स्टैंप पर प्रिंट करें फोटो

डाक विभाग ने रक्षा बंधन पर भाई-बहन, मम्मी-पापा की फोटो टिकट पर प्रिंट किए जाने की भी स्कीम दी है। इसके लिए अलग से कार्मिकों की नियुक्ति की गई है। डाक टिकट में कोई भी अपने परिवार, भाई-बहन या पैरेंट्स अपना फोटो युक्त डाक टिकट लगा सकता है।