राजगद्दी समारोह में जुटे लोगों ने राम का आदर्श अपनाने का लिया संकल्प

ALLAHABAD: रावण वध के साथ ही रामलीला और दशहरा के समापन के बाद शनिवार को श्रीमहंत बाबा हाथीराम पजावा रामलीला कमेटी व श्रीदारागंज रामलीला कमेटी में भगवान श्री रामचन्द्र का राज्याभिषेक समारोह हुआ। पजावा का राजगद्दी समारोह रामलीला मैदान अतरसुइया में हुआ। कमेटी के पुरोहित अमित सारस्वत के मंगलाचरण के बीच श्रीराम व सीता सिंहासन पर विराजमान हुए। पाश्‌र्र्व गायक विष्णु नारायण व श्रुति सोलंकी ने 'जग में सुंदर हैं दो नाम, राम जी मिले ना हनुमान के बिना' जैसे सुरीले भजनों की प्रस्तुति की। मुख्य अतिथि जगद्गुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने कहा कि श्रीराम की मर्यादा, भरत व लक्ष्मण का भातृप्रेम, सीता का सतीत्व एवं हनुमान की भक्ति का अनुकरण कर हम स्वयं को प्रभु कृपा का पात्र बना सकते हैं। राजगद्दी समारोह के दौरान बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ लीला ग्राउण्ड में जुटी रही।

राम के आदर्श हैं अनुकरणीय

डीएम संजय कुमार ने कहा कि श्रीराम के आदर्श सभी के लिए अनुकरणीय हैं। कार्यक्रम संयोजक मोहन जी टंडन भइया ने दशहरा महोत्सव की सफलता पर सबका आभार जताया। संचालन राम प्रसाद यादव ने किया। इस दौरान अमित कपूर, अमिताभ टंडन, राजेश मेहरोत्रा, सचिन गुप्त, ओम प्रकाश, राजकुमार मौजूद रहे।

दारागंज में भी राजगद्दी समारोह

श्री दारागंज रामलीला कमेटी का भरत मिलाप, राजगद्दी समारोह व स्मारिका विमोचन निराला चौराहा पर हुआ। जगद्गुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने स्मारिका का विमोचन किया। इस दौरान कुल्लू यादव, जितेंद्र गौड़, तीर्थराज पांडेय, अखिलेश निराला, अरविंद पांडेय, हीरालाल मौजूद थे।