नौ अक्टूबर से शुरू होगी श्री कटरा रामलीला कमेटी की बारह दिवसीय संपूर्ण रामायण की राम कथा

ALLAHABAD: श्री कटरा रामलीला कमेटी की बारह दिनों तक चलने वाली संपूर्ण रामायण की राम कथा का शुभारंभ नौ अक्टूबर को राम वाटिका परिसर में महाराजा रावण के जन्म से होगा। इसके लिए एल आकार का 160 फिट लम्बा व 40 फिट चौड़ा तीन मंजिला भव्य मंच कोलकता के एक दर्जन कारीगरों से बनवाया गया है। रामकथा का समापन श्रीराम राज्याभिषेक समारोह और पुरस्कार वितरण समारोह से होगा। यह जानकारी कमेटी के अध्यक्ष सुधीर कुमार गुप्ता कक्कू व महामंत्री गोपाल बाबू जायसवाल ने संयुक्त रूप से सोमवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में दी।

वोटिंग से चुनेंगे सर्वश्रेष्ठ पात्र

कमेटी की ओर से रामलीला के दौरान सर्वश्रेष्ठ कलाकारों के चुनाव के लिए वोटिंग कराई जाएगी। इसके लिए रामलीला शुरू होने से पहले राम वाटिका परिसर में एक मोबाइल नम्बर दिया जाएगा जिस पर दर्शकों को एसएमएस करना होगा। कमेटी के महामंत्री गोपाल बाबू जायसवाल ने बताया कि जिन कलाकारों को सर्वाधिक वोट मिलेगा उन्हें समापन अवसर पर पुरस्कृत व सम्मानित किया जाएगा।

मंच के बगल में एलईडी वॉल

राम वाटिका परिसर में पीछे तक बैठने वाले दर्शकों को रामलीला की सुखद अनुभूति कराने के लिए कमेटी ने दस फीट लम्बी व तीस फिट चौड़ी एलईडी वॉल लगाने का निर्णय लिया गया है। कमेटी के अध्यक्ष सुधीर कुमार गुप्ता ने बताया कि पिछले वर्ष इसकी बहुत मांग की गई थी। इसलिए दर्शकों की सुविधा को देखते हुए वाल लगाई जाएगी। इस मौके पर कोषाध्यक्ष अश्रि्वनी कुमार केसरवानी, उपाध्यक्ष शंकर लाल चौरसिया, विनोद कुमार गुप्ता चाचा, राकेश चौरसिया आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

रामलीला में होगा अभिनव प्रयोग

कमेटी की बारह दिवसीय संपूर्ण रामायण की रामकथा के दौरान इस बार कई नए प्रसंगों को शामिल किया जा रहा है। इसमें श्रवण कुमार व राजा दशरथ प्रसंग, चारों भाईयों द्वारा गुरुकुल जाने के पूर्व भीक्षा मांगना, राजा दशरथ द्वारा कैकेयी का परित्याग, भगवान राम के द्वारा रामेश्वरम में शिव तपस्या व जनकपुरी से बारात वापस आने पर अयोध्या में तीनों माताओं के द्वारा बहुओं का अभिनंदन जैसे प्रसंगों की अनुभूति दर्शकों को कराई जाएगी।