- कई एरियाज से निकाली जाएगी भव्य झांकी, लाल झंडे से पूरा दिन पटा रहेगा पटना

- जंक्शन, पंचमुखी हनुमान मंदिर व काले हनुमान जी के दर्शन की विशेष तैयारी

PATNA: रामनवमी की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राम के भक्त अपनी मुराद पूरी करने के लिए हनुमान की शरण में आने लगे हैं। पंडित विनोदानंद झा ने बताया कि हनुमान मंदिरों में भगवान राम जानकी और लक्ष्मण के दर्शन मात्र से ही मन की सारी मुरादें पूरी हो जाती है। इस दिन भक्तों को चाहिए कि वो अपने हाथों में हनुमान जी का विजय तिरंगा लेकर चले और मंदिर प्रांगण में उसे अर्पण करें। इससे उनके जीवन में यश बना रहेगा। महाभारत काल में अर्जुन के रथ पर भी हनुमान ध्वजा लहरा रहा था। इस वजह से पांडव की जीत उसी समय से निश्चित मानी जा रही थी। जानकारी हो कि इस बार रामनवमी में भक्तों की भीड़ रिकॉर्ड तोड़ने वाली है। जंक्शन स्थित हनुमान मंदिर में रात के दे बजे से ही मंदिर का पट खुल गया, लेकिन भक्तों की कतार रात नौ बजे से ही लगनी शुरू हो गई थी।

आज निकलेगी झांकी

रामनवमी के मौके पर राम नाम का जाप काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। पंडित भावनाथ झा की मानें, तो भक्त हनुमान चालीसा का पाठ ही अगर कर लेते हैं तो उन पर भगवान की कृपा बनी रहती है। यही नहीं, रामनवमी के मौके पर दिन के 12 बजे से जंक्शन स्थित हनुमान मंदिर से झांकी निकाली जाएगी। इसके अलावा राजवंशी नगर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, सिटी स्थित काले हनुमान मंदिर, सीता मंदिर, गौरीशंकर मंदिर सहित तमाम बड़े मंदिरों से झांकी निकलेगी।

For your information

- भगवान के दर्शन के लिए अपनी पंक्ति का इंतजार करें।

- बेवजह लाइन तोड़कर इधर-उधर न निकले, दूसरे को परेशान न करें।

- लाइन में खड़े रहने के दौरान आप भगवान को याद कर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

- भगवान की पूजा तब सफल मानी जाती है, जब आप दूसरों को परेशान न करते हों, इसलिए आपने आगे और पीछे के भक्तों की सुविधा पर भी ध्यान दें।

यहां भी कर लें दर्शन

बोरिंग केनाल रोड स्थित पंच हनुमान मंदिर

राजवंशी नगर स्थित हनुमान मंदिर

पटना सिटी के काले हनुमान जी

पटना सिटी स्थित गौरीशंकर मंदिर

पटना सिटी स्थित सीता मंदिर