-सिटी की प्रमुख मस्जिदों में अता हुई रमजान के आखिरी जुमे की नमाज

ALLAHABAD: रमजान के पाक महीन खत्म होने को है। ऐसे में रमजान माह के आखिरी जुमे पर लोगों ने अलविदा की नमाज पूरी अकीदत के साथ अता की। चौक की जामा मस्जिद समेत सभी प्रमुख मस्जिदों में अलविदा की नमाज के लिए तय समय पर लाखों की संख्या में अकीदतमंद पहुंचे। नमाज के बाद लोगों ने विश्व शांति के साथ ही देश में अमन, चैन व खुशहाली के लिए दुआएं मांगीं। रमजान के आखिरी जुमे की नमाज के लिए एक दिन पहले से ही तैयारियां चल रही थी। मौके पर सुरक्षा के चाक व्यवस्था की गई थी।

मौसम पर भारी आस्था

रमजान के आखिरी जुमे पर सुबह से ही लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही थी। ऐसे में लगातार बिगड़े मौसम के बाद भी लोगों की आस्था पर कोई फर्क नहीं पड़ा। अलविदा की नमाज में बड़ी संख्या में रोजेदार शामिल हुए। चौक स्थित जामा मस्जिद पर सैकड़ों की तादात में लोगों ने एक साथ नमाज अता की। इस मौके पर नमाज पढ़ने वालों के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो सके। इस दौरान कोतवाली व उसके आसपास नमाज के वक्त वाहनों की आवाजाही रोक दी गई थी।

चप्पे-चप्पे पर रही सुरक्षा

अलविदा की नमाज को लेकर खासतौर पर मस्जिदों के आसपास सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी। मस्जिदों की ओर से जाने वाले मुख्य मार्गो पर बैरीकेडिंग लगा दी गई थी। इसके साथ ही सिटी के प्रमुख चौराहों पर भी पुलिस व सुरक्षा बल की तैनाती की गई थी। पुलिस ऑफिसर्स व अ‌र्द्ध सैनिक बलों को भी मस्जिदों के आसपास तैनात किया गया था। किसी भी प्रकार की अव्यवस्था को रोकने के लिए सुबह से ही नमाज अता होने वाले मार्गो पर रूट डायवर्जन कर दिया गया था।