RANCHI : कारोबारियों को अब अपने ही शहर में बिजनेस ग्रोथ के टिप्स मिलेंगे। बिजनेस में सलाह-मशविरे के लिए उन्हें इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं होगी। इसमें बिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल (बीएनआई चैप्टर) सहयोग करेगा। मंगलवार को अंतराष्ट्रीय स्तर की इस संस्था के रांची चैप्टर का आगाज हुआ। इस चैप्टर में फिलहाल 36 मेंबर्स हैं। इस मौके पर चैप्टर के प्रेसिडेंट राहिल जफ्फर, डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट केवीटी रमेश, वाइस प्रेसिडेंट अनंत जैन, सेक्रेटरीअविराज अग्रवाल और रीजनल डायरेक्टर अंकित जैन मौजूद थे।

आपस में करेंगे सहयोग

प्रेसिडेंट राहिल जफ्फर ने बताया कि लघु व मध्यम उद्योग से जुड़े उद्योगपतियों को उनके उद्योग में बढावा देने के लिए ही अंतराष्ट्रीय स्तर स्तर के बीएनआई बिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल के रांची चैप्टर को शुरू किया गया है। जबकि अनंत जैन ने कहा कि बीएनआई गिवर्स गेन विचारधारा पर आधारित संगठन है। इसके सदस्य एक दूसरे को व्यापार देने और एक दूसरे के व्यापार का समर्थन करने के लिए एक साथ मिलते है। यह दुनिया का सबसे बड़ा व्यवसायिक रेफ रल संगठन है और इसने विश्व में व्यवसायिक गति और मुनाफ ा बढाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

देश के 50 शहरों में 350 चैप्टर

बीएनआई इंडिया के 50 शहरों में 350 चेप्टर हैं, जिनमें से 16 हजार से ज्यादा सक्रिय सदस्य हैं। विश्व के 71 देशों में 8133 चेप्टर के साथ 2 लाख 25 हजार 477 से अधिक सदस्य हैं, जिन्होने आपसी सम्पर्क के दौरान पिछले वर्ष 76140 करोड़ रुपए से अधिक अपने कारोबार में वृद्वि की है। इस संस्था से जुड़े उद्योगपतियों के लिये संस्था के सभी सदस्य संगठित रूप से काम करेंगे। इसमें शामिल सदस्यों की प्रत्येक सप्ताह एक बैठक की जायेगी। इस दौरान उद्योगपति व व्यवसाय अपने अपने व्यवसाय की जानकारी देंगे।

ऐसे काम करेगा बीएनआई

बीएनआई एक ऐसा स्टेज है, जहां रांची के सभी अलग-अलग सेगमेंट के व्यवसाई रजिस्टर्ड होंगे। हर एक सेगमेंट का एक बिजनेस मैन होगा। अगर किसी को किसी तरह का जरूरत हो तो वे अपना ग्रिवासं इस ग्रुप में रखेंगे और इससे जुड़े सदस्य मदद करेंगे।