RANCHI: जिला प्रशासन ने अब राशन कार्ड लेने वाले संपन्न परिवारों को चिन्हित कर घर-घर जाकर तलाशी अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस क्रम में मकानों, दुकानों और वाहनों की तलाशी ली जाएगी। साथ ही उनकी वीडियो रिकार्डिग कर तथ्य भी एकत्र किए जाएंगे। पर्याप्त साक्ष्य एकत्र होने के बाद ऐसे लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी और उनके कार्ड रद कर दिए जाएंगे। राची जिला में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा लक्ष्य के अनुरूप 4 लाख 56 हजार कार्ड बना दिए गए लेकिन अभी भी अनेक गरीब, असहाय, दिव्यांग, विधवा, वृद्ध कमजोर वर्ग के लोगों का कार्ड बनाया जाना बाकी है।

डीसी ने कई बार चेताया

डीसी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके सम्पन्न लोगों को कार्ड सरेंडर करने के लिए प्रेरित किया, सूचना दी गई। इसके बाद प्रचार-प्रसार करके लोगो से अपील की गई और लोगो को गरीबों के हित का ध्यान रखते हुए कार्ड सरेंडर करने को कहा गया। सभी कार्ड धारियों से अर्हता से सम्बंधित स्वघोषणा पत्र लिया गया, जिसके बाद सम्पन्न लाभुकों को लीगल नोटिस भेजा जा रहा है।

मात्र 26 हजार कार्ड सरेंडर

अब घर-घर जाकर सत्यापन का निर्णय लिया गया है ताकि सम्पन्न लाभुकों की पहचान कर कार्रवाई की जा सके। अनेक लाभुकों के सम्पन्न होने की सूचना लगातार जिला प्रशासन के अधिकारियों को मिल रही है। लाखों संपन्न कार्डधारियों में अब तक मात्र 26 हजार सदस्यों ने ही कार्ड सरेंडर किया है।

सीओ बने नोडल अधिकारी

इस कार्य को करने के लिए हर प्रखंड में व शहर में अंचल अधिकारी को नोडल ऑफि सर बनाया गया है। जांच के लिए पंचायत सेवक, जनसेवक-सेविका को लगाया जाएगा जो पंचायत के जनप्रतिनिधि मुखिया, पंचायत समिति, वार्ड परिषद के साथ मिलकर पारदर्शी तरीके से घर-घर जाकर वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ जांच करेंगे। साथ ही अयोग्य कार्ड धारियों पर ऑंनस्पॉट करवाई भी की जाएगी।

इन्हें मिलना है पीला राशन कार्ड

1 दिव्यांग

2 कुष्ठ, कैंसर, एड्स रोगी

3 भिखारी, कचरा चुनने वाले

4 मेहतर, डोम, वाल्मीकि

5 बेदिया, मछुआ, घांसी, नायक, मिर्धा

6 गरीब परिवार

7 भूख से पीडि़त परिवार

8 गरीब विधवा

9 कुली, मोटिया

10 ठेला वाला, रिक्शा वाला

11 फेरीवाला, खोमचा वाला

12 निजी गार्ड, प्लम्बर, बढ़ई, बिजली मिस्त्री, राजमिस्त्री, नाई।

इनके राशन कार्ड होंगे अयोग्य

1 सरकारी नौकरी से सेवानिवृत

2 आयकर देने वाला

3 पक्का मकान तीन कमरे का

4 फ्रिज, वाशिंग मशीन

5 चार पहिया वाहन

6 5 एकड़ से अधिक भूमि

वर्जन

जिला प्रशासन के पास पूरी सूची है कि कई संपन्न लोगों ने राशन कार्ड रखा है। उन्हें सरेंडर करने के लिए कई बार चेतावनी दी गई है। अब घर-घर जाकर वीडियो रिकार्डिग कराई जाएगी और साक्ष्य एकत्र कर उनके खिलाफ केस भी किया जाएगा।

नरेन्द्र कुमार गुप्ता, डीएसओ, रांची