क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :शहर के लोग नाइट बाजार का जल्द ही आनंद ले सकेंगे. राजधानी रांची के बीचों-बीच स्थित बड़ा तालाब अब टूरिस्ट प्लेस के साथ-साथ व्यवसायिक चौपाटी भी बनेगा. यहां तालाब के किनारे रात्रि बाजार सजेगा, जहां लोग रात 8 से 12 बजे तक जरूरत की सामग्री खरीद सकेंगे और लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकेंगे. इसकी शुरुआत इसी शनिवार- रविवार यानि आठ व नौ जून को रात्रि बाजार लगाकर की जाएगी. रांची के सांसद संजय सेठ के निर्देश के बाद नगर निगम ने नाइट बाजार लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. इस दौरान रांची की एसडीओ गरिमा सिंह सहित जिला प्रशासन के सभी वरीय पदाधिकारी, नगर निगम के आयुक्त व कला संस्कृति विभाग के पदाधिकारी मौजूद रहे.

वेडरों को मिलेगा स्वरोजगार

गुरुवार को प्रशासनिक महकमे के साथ बड़ा तालाब का निरीक्षण करने पहुंचे सांसद संजय सेठ ने तालाब की साफ-सफ ाई से लेकर किनारों पर चौपाटी विकसित करने के निर्देश दिये. उन्होंने अधिकारियों को तालाब के बाहर एक चिन्हित स्थल पर रात्रि बाजार की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. बताया कि खादी बोर्ड का अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने मेन रोड में भी रात्रि बाजार की व्यवस्था कराई थी, जो काफी सफल रही. इसी तर्ज पर बड़ा तालाब के बाहर हफ्ते में दो दिन शनिवार व रविवार को रात 8 से 12 बजे तक यह बाजार लगेगा. ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य शहरवासियों को बताना है कि शहर अभी जिंदा है. बाजार लगने से 500 महिला और पुरुष वेडरों को स्वरोजगार के साधन मिलेंगे.

लाइव आरकेस्ट्रा भी होगा

बड़ा तालाब के आसपास रात में चहल-पहल के लिए संजय सेठ ने कला-संस्कृति विभाग को यहां पर लाइव आर्केस्ट्रा भी शुरू करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि तालाब के पास ऐसी व्यवस्था होने से बड़ा तालाब एक बार फिर जिंदा हो जाएगा. इसके लिए उन्होंने विभाग को निर्देश दिया कि यहां लाइव ऑर्केस्ट्रा शुरू कराने से पहले रोशनी की व्यवस्था की जाए.

पुलिस भी तैनात रहेगी

रात्रि बाजार लगने के दौरान भय मुक्त वातावरण रहे, इसके लिए रांची एसएसपी व सिटी एसपी को यहां पर महिला व पुरुष जवानों की तैनाती करने और तालाब के पास एक पुलिस टीओपी खोलने का निर्देश भी दिया. संजय सेठ ने कहा कि यहां लगी स्ट्रीट लाइट को आये दिन तोड़ने की शिकायत मिलती रही है. पुलिस टीओपी बन जाने पर इस पर रोक लग सकेगी. इस दौरान कोतवाली इंस्पेक्टर को सख्त निर्देश दिया कि तालाब किनारे मांस-मछली का व्यापार करने वाले तालाब को गंदा करते हैं, ऐसे लोगों पर कानूनी कार्रवाई करने में भी वे पीछे नहीं हटें.

बड़ा तालाब हो गया बर्बाद

संजय सेठ ने बताया कि सौंदर्यीकरण के नाम पर बड़ा तालाब में मिट्टी भरकर इसे बर्बाद कर दिया गया है.बरसात शुरू होने में एक हफ्ते का समय बचा है, संजय सेठ ने इसके लिए रांची एसडीएम व निगम के अधिकारियों को तालाब में से जल्द मिट्टी हटवाने को कहा.

गंदा पानी को रोका जाए

संजय सेठ ने कहा कि सेवा सदन के समीप ही तालाब में गिर रहे गंदे पानी को रोका जाये. गंदे पानी को साफ करने के लिए यहां पर एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट एसटीपी बनाया जाएगा. तालाब में कितना एमएलडी गंदा पानी गिर रहा है, इसकी जानकारी लेकर कुछ एजेंसियों ने एसटीपी लगाने का प्रपोजल निगम को दिया है. जल्द ही यहां इस काम को पूरा कर तालाब के पानी को साफ कराया जाएगा.