RANCHI: रांची नगर निगम बोर्ड मीटिंग में बुधवार को शहर की सफाई एजेंसी एस्सेल इंफ्रा को हटाने पर मुहर लग गई। वार्ड पार्षदों का आरोप था कि कंपनी की रूचि शहर की सफाई में नहीं है और न ही ठीक तरीके से सफाई हो पा रही है। पार्षदों ने एस्सेल इंफ्रा पर आरोप लगाते हुए कहा कि कंपनी के कर्मी पार्षदों की बात भी नहीं सुनते हैं और डोर टू डोर कचरे का उठाव नियमित तौर पर नहीं हो रहा है। पार्षदों ने कहा कि कंपनी की गलत नीतियों की वजह से सफाईकर्मी लगातार परेशान हो रहे हैं और उन्हें वेतन भी समय पर नहीं दिया जा रहा है। कंपनी की ओर से सुपरवाइजरों को सफाई के लिए संसाधन तक नहीं दिए गए हैं तो भला सफाई का काम कैसे पूरा होगा। बैठक में मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त डॉ शांतनु अग्रहरि, उपनगर आयुक्त संजय कुमार, सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार, सहायक कार्यपालक पदाधिकारी रामकृष्ण कुमार सहित सभी वार्ड पार्षद उपस्थित थे।

जाकिर हुसैन पार्क बनेगा धरना स्थल

राजभवन के पास मॉडल धरना स्थल का निर्माण किया जाएगा। बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया कि जाकिर हुसैन पार्क को हटाकर वहां मॉडल धरना स्थल का निर्माण किया जाएगा। जहां पीने के पानी की व्यवस्था के साथ-साथ शौचालय आदि का भी निर्माण किया जाएगा। मालूम हो कि जाकिर हुसैन पार्क काफी सालों से बंद पड़ा है।

पार्षदों ने की पेंशन की मांग

वार्ड 37 के पार्षद आनंदमूर्ति ने कहा कि पार्षदों को मात्र सात हजार रुपए वेतन मिलता है, जो सफाईकर्मियों को मिलने वाले वेतन से भी कम है। वहीं सांसदों- विधायकों को पेंशन की सुविधा दी जाती है, लेकिन पार्षदों को किसी भी प्रकार का भत्ता तक नहीं दिया जाता है, जबकि पार्षदों को स्थानीय स्तर पर ज्यादा काम करने पड़ते हैं। पार्षदों ने अपने लिए लैपटॉप और जेरॉक्स मशीन की भी मांग की।

बिना फंद कैसे दूर होंगी शिकायतें

पार्षदों ने कहा कि जनसंवाद में आई शिकायतों के निबटारे को निगम के पदाधिकारी गंभीरता से लेते हैं, लेकिन पार्षदों की शिकायतों को अनदेखा कर दिया जाता है और फंड न होने का बहाना बनाया जाता है। इसलिए राज्य सरकार से जनसंवाद की शिकायतों के निष्पादन के लिए अलग से फंड की मांग की जाए।

रैन बसेरा में अवैध वसूली

वार्ड 39 के पार्षद वेदप्रकाश सिंह ने धुर्वा बस स्टैंड में चल रहे रैन बसेरा संचालक पर मनमानी का आरोप लगाते हुए कहा कि रात्रि विश्राम के नाम पर लोगों से 300 रुपए किराया वसूला जा रहा है। यहां एक कमरा भी अवैध रूप से बना दिया गया है। इसपर नगर आयुक्त ने कहा कि वे गुरुवार को स्वयं रैन बसेरा का निरीक्षण करेंगे और कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

नोटिस के नाम पर भयादोहन बंद हो

डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने बोर्ड बैठक में कहा कि निगम द्वारा अपर बाजार की सोनार गली में 12 घरों को नोटिस दिया गया है। इस प्रकार के नोटिस से व्यापारियों में भय का माहौल बन रहा है।

फॉंिगंग में तेल का खेल

वार्ड 27 के पार्षद ओमप्रकाश ने कहा कि फॉगिंग वाहनों में तेल की चोरी हो रही है, लेकिन अब तक सिर्फ दो ड्राईवरों पर ही कार्रवाई करते हुए नौकरी से मुक्त किया गया है, जो नाकाफी है। उन्होंने कहा कि तेल के खेल में एक रैकेट काम कर रहा है, इसमें कांके रोड के पेट्रोल पंप ओनर की भी मिलीभगत का उन्होंने आरोप लगाया।