RANCHI : पार्किग चार्ज के नाम पर राजधानी के बाशिंदों को नगर निगम एक और झटका देने जा रहा है। नई व्यवस्था के तहत ऑफ रोड वाहन खड़ा करने पर भी पार्किग चार्ज देना होगा। 25 जुलाई से इसकी शुरुआत नगर निगम के दफ्तर के पास वाली रोड से होगी। इसक उपरांत शहर के सभी मुख्य मार्गो को जोड़ने वाली सड़कों पर भी ऑफ रोड पार्किग सिस्टम लागू किया जाएगा। पार्किग से राजस्व बढ़ाने के लिए नगर निगम लोगों की जेब पर टैक्स का यह बोझ बढ़ा रही है।

रूट टेक्निकल कमिटी का निर्णय

रांची नगर निगम में नगर आयुक्त की अध्यक्षता में रूट टेक्निकल कमिटी की बैठक हुई थी। जिसमें ट्रैफिक एसपी के अलावा कई वार्डो के पार्षद भी मौजूद थे। इस दौरान निर्णय लिया गया था कि मुख्य सड़कों को जोड़ने वाली सड़कों पर गाडि़यों का बोझ अधिक है। चूंकि लोग अपनी गाड़ी कनेक्टिंग रोड में छोड़कर अपना काम करने निकल जाते है। बाकी दूसरों की परेशानी से उन्हें कोई मतलब नहीं होता।

क्या होगा पार्किग चार्ज

आप रोड पार्किग सिस्टम के तहत रोड के किनारे गाड़ी लगाने के लिए चार्ज तय कर लिया गया है। इसके तहत बाइक के लिए दस रुपए और कार के लिए 20 रुपए पार्किग चार्ज देना होगा। इसके लिए टाइम भी निर्धारित होगा जो पर्ची पर लिखा होगा। शुरुआत में होम गा‌र्ड्स पार्किग का चार्ज वसूलेंगे। वहीं, टेंडर के बाद पार्किग चार्ज वसूल ने का जिम्मा एजेंसीज को सौंप दिया जाएगा।

पार्किग सिस्टम को बेहतर करने की पहल

कनेक्टिंग सड़कों पर पार्किग सिस्टम नहीं होने से लोग जहां-तहां बेहतरीब तरीके से अपनी-अपनी गाडि़यों को खड़ी कर देते हैं, जिससे जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इसी समस्या से निजात के लिए ही ऑफ रोड पार्किग चार्ज वसूलने का फैसला नगर निगम ने लिया है। निगम का मानना है कि इस सिस्टम के लागू होने से कनेक्टिंग रोड पर भी पार्किग सिस्टम को बेहतर व स्मूथ बनाने में मदद मिलेगी।