RANCHI: मानसून को आने में करीब 20 दिनों का फासला है, लेकिन अभी से ही जलजमाव की आशंका से लोगों की चिंता बढ़ गई है। हालांकि दो दिन पूर्व हुई जोरदार बारिश ने शहर के तमाम इलाकों में व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। शहर के कई कोने ऐसे हैं, जहां जलजमाव हर साल की समस्या है। इनमें से एक रातू रोड चौक स्थित नया बाजार का बस स्टैंड भी है, जो हर बारिश में व्यवस्थाओं की पोल खोलता रहता है। हालांकि दिन में यहां बसों के बजाय ऑटो खड़े रहते हैं। बारिश से कीचड़ न हो इसके लिए स्टोन ब्रिक्स लगवा दी गई है, लेकिन जल के निकासी की कोई भी व्यवस्था नहीं है। वहीं स्टैंड में बनी सड़क भी बेकार हो गई है। बारिश में इस स्टैंड के एक हिस्से में पानी ठहर जाता है जो कड़ी धूप पड़ने पर कई दिनों में सूख पाता है।

मंदिर के पास गंदगी का अंबार

स्टैंड में एक हनुमान जी का मंदिर है, उसके आसपास भी जलजमाव की समस्या बनी रहती है। इसके लिए स्टैंड के संचालकों ने भी कई बार नगर निगम के पदाधिकारियों को शिकायत की, लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं हो पाई है। हर साल का यही आलम है कि बारिश में यहां पानी भर जाता है और पानी की निकासी के लिए कुदाल से रास्ता काटना पड़ता है।

क्या कहती है पब्लिक

यहां हर बारिश में पानी भर जाता है। अभी तो स्थिति ठीक है लेकिन हल्की भी बारिश होती है तो मंदिर के पास तक पानी का ठहराव हो जाता है। इससे लोगों को दर्शन करने में भी परेशानी होती है।

-अभिषेक

कई साल से यही देख रहे हैं, बारिश आयेगी और पानी रुक जाएग। फिर हम लोग कुदाल से रास्ता बनायेंगे और पानी को निकालेंगे। पहले कच्ची जमीन थी तो ज्यादा दिक्कत होता था।

-सराय अंसारी

परेशानी तो बहुत है, क्या कीजिएगा। कोई नहीं सुनने वाला है। हर साल बारिश में दिक्कत होती है लेकिन सब आपस में मिलकर रास्ता निकाल लेते हैं। फिर इस बार व्यवस्था खुद ही कर लेंगे।

-चौरसिया