RANCHI: अगर आपने भी अपने घर या दुकान के सामने नाली पर अतिक्रमण कर रखा है तो तत्काल उसे हटा लें। वरना ऐसे लोगों से फाइन वसूलने का फरमान रांची नगर निगम ने जारी किया है। इसके तहत नाली पर अतिक्रमण करने वालों से एक हजार रुपए फाइन वसूला जाएगा। साथ ही अतिक्रमण कर घर और दुकान बनाने वालों का स्ट्रक्चर भी गिरा दिया जाएगा। बताते चलें कि नालियों पर अतिक्रमण कर लिए जाने की वजह सफाई करना मुश्किल हो रहा था। इसे लेकर अभियान की शुरुआत कर दी गई है।

साफ-सफाई में हो रही परेशानी

सिटी में नालियों की सफाई को लेकर निगम रेस हो गया है। लेकिन नालियों पर अतिक्रमण होने के कारण सफाई नहीं हो पा रही है। चूंकि अतिक्रमण वाली जगहों पर न तो स्टाफ सफाई कर पाते हैं और न ही जेसीबी। इस वजह से वहां कचरा जमा रह जाता है। यही वजह है कि नालियों में जाम से मच्छरों को पनपने का मौका मिल जाता है। हिंदपीढ़ी में भी अतिक्रमण के कारण ही नालियां जाम पड़ी थीं, जहां डेंगू और चिकनगुनिया बीमारी तेजी से अपने पैर पसार रही है।

नाली पर दुकान व पार्किंग

राजधानी में हजारों लोगों ने नालियों पर अतिक्रमण कर लिया है। इसके बाद धीरे-धीरे कब्जा करते हुए मार्केट में लोगों ने अपनी दुकान बना ली। इससे वे लाखों रुपए का कारोबार कर रहे हैं। वहीं कुछ लोगों ने नाले के ऊपर ही पार्किग और अपना गेस्ट हाउस भी बना रखा है। अब उन्हें खुद से स्ट्रक्चर गिराना होगा। नहीं तो रांची नगर निगम की टीम फाइन तो वसूलेगी। जेसीबी की मदद से स्ट्रक्चर को भी गिरा देगी। इसका हर्जाना भी अतिक्रमणकारियों को ही भरना होगा।