RANCHI: राजधानी में डेंगू-चिकनगुनिया ने स्वास्थ्य विभाग से लेकर रांची नगर निगम के अधिकारियों की नींद उड़ा दी है। ऐसे में तत्काल इस पर रोक लगाने के लिए अधिकारियों ने दिन-रात एक कर दिया है। वहीं, इससे निपटने के लिए अब हेल्थ डिपार्टमेंट ने प्लान बी तैयार किया है। इसके तहत प्रभावित इलाकों के एक किलोमीटर रेडियस में अगले आदेश तक फ्रेश वाटर की सप्लाई टैंकर से घरों में की जाएगी। वहीं, पुराने पानी को बहा दिया जाएगा। इससे मच्छर का लार्वा पैदा होने की आशंका खत्म हो जाएगी। इसके अलावा लोगों को साफ पानी मिलने से वे बीमार भी नहीं होंगे।

नगर निगम टीम ले जाएगी कबाड़

डोर टू डोर पानी की सप्लाई के लिए नगर निगम के टैंकर चलेंगे। नगर निगम की एक टीम भी साथ होगी। जो लोगों के घरों में मिलने वाले वेस्ट कंटेनर और कबाड़ को उठाकर अपने साथ ले जाएगी। इससे घरों में डेंगू-चिकनगुनिया के मच्छर का लार्वा नहीं पनपेगा। प्रभावित इलाकों के घरों में मच्छर का लार्वा मिलने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट ने रांची नगर निगम के साथ मिलकर यह कदम उठाने का फैसला किया है।

ढककर रखना होगा डब्बे में पानी

पानी की रेगुलर सप्लाई नहीं होने की स्थिति में लोग घरों में पानी स्टॉक करके रखते हैं। लेकिन डब्बा ढककर नहीं रखने के कारण उसमें मच्छर पनप जाते हैं। अगर उस डब्बे को ढककर रखा जाए तो इससे भी हम मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं। वहीं एक हफ्ते में डब्बे का पूरा पानी उड़ेलकर उसे अच्छे से साफ करने की जरूरत है, तभी डेंगू-चिकनगुनिया पर काबू पाया जा सकेगा।

वर्जन

हमलोगों ने डेंगू-चिकनगुनिया को देखते हुए स्पेशल प्लान तैयार किया है और इसे लागू भी कर दिया जाएगा। घर-घर में जब साफ पानी देंगे और उनके घरों का गंदा पानी बहा दिया जाएगा तो आधी परेशानी तो वहीं खत्म हो जाएगी। हमने नगर निगम को भी एक टीम देने को कहा है, जो लोगों के घरों में मिलने वाले कबाड़ जिसमें महीनों से पानी जमा हो उसे उठाकर ले जाएगी।

डॉ वीबी प्रसाद, सिविल सर्जन, रांची