RANCHI: एक ओर जहां लोगों पर विभिन्न प्रकार के टैक्स व जुर्माना लगाकर रांची नगर निगम लाखों में कमाई कर रहा है। वहीं, पानी के टैंकर की हालत देखने से आश्चर्य होता है, जिसमें नल लगाने तक के लिए नगर निगम के पास पैसे नहीं हैं। ऐसे में पानी की बर्बादी तो हो ही रही है। वहीं जहां टैंकर भेजा जाता है उनके लिए भी सिर दर्द बन जा रहा है। बताते चलें कि रांची नगर निगम सिटी में पानी की सप्लाई के लिए टैंकर का इस्तेमाल करता है। इसमें से कुछ को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर टैंकर की हालत बेहद खराब है।

नल की जगह लगाया बोतल

टैंकरों में नल तो लगाए ही नहीं गए हैं। किसी नल वाली जगह पर लकड़ी ठूंस दिया गया है या किसी में पानी का बोतल काटकर फिट कर दिया गया है। ऐसे में लकड़ी का गूज निकालने के बाद पानी निकलता है। वहीं बोतल का ढक्कन खोलने पर पानी की धार बहने लगती है।

प्रति बुकिंग 1000 रुपए

नगर निगम से पानी मंगवाने के लिए आनलाइन या ऑफलाइन बुकिंग की जाती है। इसके लिए एक हजार रुपए से लेकर पानी की कैपासिटी के हिसाब से चार्ज लिया जाता है। इसके बावजूद टैंकर को दुरुस्त कराने में रांची नगर निगम प्रबंधन फेल साबित हो रहा है। जबकि पानी की बुकिंग से रांची नगर निगम को एक बड़ी कमाई होती है।

जंग वाले टैंकर से भी पानी सप्लाई

नगर निगम के टैंकर खड़े-खड़े जंग खा रहे हैं। इसकी सफाई भी शायद ही कराई जाती है। ऐसे में जब भी पानी की डिमांड होती है तो जंग वाले टैंकर से ही पानी सप्लाई कर दी जाती है। इससे पानी का इस्तेमाल करने वालों को कई तरह की बीमारी होने की आशंका बनी रहती है।