RANCHI : अगर आप रांची नगर निगम क्षेत्र में रहते हैं और अपने घर का सेल्फ असेसमेंट करा चुके हैं तो वाटर यूजर चार्ज देने के लिए तैयार हो जाए, भले ही आपको नल से एक बूंद पानी भी न मिला हो। वाटर यूजर चार्ज के नाम पर नगर निगम द्वारा बरती गई ऐसी ही लापरवाही का एक मामला सामने आया है। अपर बाजार के संतोष चौधरी को एक घर में दो होल्डिंग नंबर होने हैं। ऐसे में निगम की ओर से उन्हें वाटर यूजर चार्ज का दो बिल थमा दिया गया। एक बिल का तो उन्होंने भुगतान कर दिया, जबकि 37 हजार 400 का दूसरा बिल जमा करना बाकी है। ऐसे में उन्होंने नगर निगम में आवेदन देकर बिल माफ करने की गुहार लगाई है। बताते चले कि वाटर यूजर चार्ज वसूलने का काम रांची नगर निगम ने स्पैरो नाम की कंपनी को दिया है।

सभी हाउस होल्डर्स को भेजा बिल

सेल्फ असेस्मेंट के बाद ज्यादातर लोगो ने अपने घर और दुकानों का टैक्स भी जमा कर चुके हैं। ऐसे में स्पैरो कंपनी की ओर से हाउस होल्डर्स को न्यू यूनिक नंबर भी जारी किया गया है। इस कंपनी के पास जितने हाउस होल्डर्स की लिस्ट उपलब्ध थी, सभी को वाटर यूजर चार्ज का बिल भेज दिया गया, भले ही उनके घर वाटर कनेक्शन है या नहीं.अब पानी का बिल लोगों के लिए मुसीबत बन गया है। जहां लोगों ने एक बूंद भी पानी नहीं भरा उन्हें हजारों रुपए का बिल भरने को कहा जा रहा है।

ऑन दि स्पॉट होगी जांच, तब बिल में सुधार

सभी हाउस होल्डर्स को वाटर यूजर चार्ज भेजे जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। ऐसे में स्पैरो कंपनी ने उस सभी को आवेदन देने को कहा है, जिन्हें पानी का बिल थमाया गया है। इसके बाद एजेंसी की टीम ऑन दि स्पॉट वाटर कनेक्शन की जांच करेगी। साथ ही यह भी देखेगी कि वाटर यूजर चार्ट को लेकर मीटर लगा है अथवा नहीं। इसके बाद ही बिल में सुधार किया जाएगा।