RANCHI: नौ फरवरी की रात ¨हदपीढ़ी में हिस्ट्रीशीटर मो फहीम उर्फ पगली सोनू हत्याकांड का खुलासा रांची पुलिस ने कर लिया है। मामले में तीन हत्यारोपियों समेत कुल पांच अपराधियों को पुलिस ने पांच देसी पिस्टल व चार जीवित कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है। इन लोगों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। कहा है कि सोनू की हत्या की वजह उसका मो जाहिद की बीवी से अवैध संबंध, हमलोगों से रंगदारी मांगना व मारपीट करना है। मामले में सिटी एसपी किशोर कौशल व डीएसपी भोला प्रसाद सिंह ने शनिवार को प्रेस कान्फ्रेंस की।

ख्ब् केस दर्ज थे सोनू पर

बताया गया कि सोनू पर लूट, रंगदारी व आ‌र्म्स एक्ट से संबंधित ख्ब् केस दर्ज थे। वह वर्ष ख्0क्फ् में जेल से बाहर आया था और तभी से बाहर था। उसकी हत्या के बाद डीएसपी कोतवाली भोला प्रसाद सिंह के नेतृत्व में गठित टीम की छापेमारी में यह खुलासा हुआ। छापेमारी में ¨हदपीढ़ी थानेदार दीपक कुमार, दारोगा चिंतामन रजक, गोपनीय शाखा के मोहम्मद फैजल व सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।

कौन-कौन हुए गिरफ्तार

- मो मोहसिन उर्फ लंगड़ा मोहसिन, नेजाम नगर, ¨हदपीढ़ी

- मो इमरान, नदी ग्राउंड, ¨हदपीढ़ी।

- मो रोमी, मोती मस्जिद, ¨हदपीढ़ी।

ये हैं फरार

- अराफात, बाबू, मोंटी, शाजिद व जाहिद।

इनके पास से मिले हथियार

- मो शाहरूख, नेजामनगर, ¨हदपीढ़ी। लंगड़ा मोहसिन का भाई।

- मो आशिफ, नेजामनगर, ¨हदपीढ़ी।

ये हथियार हुए बरामद

- चार देसी कट्टा, एक मैग्जीन लगा पिस्टल, क्ख् बोर के दो कारतूस, .फ्क्भ् बोर के दो कारतूस।

बॉक्स

लंगड़ा मोहसिन ने ही मारी थी गोली, हथियार व खोखा बरामद

गिरफ्तार लंगड़ा मोहसिन ने ही सोनू को गोली मारी थी। सोनू के शरीर में चार जगहों पर चाकू से भी हमला किया गया था। गले पर भी चाकू मारकर छोड़ दिया गया था। कनपटी के समीप गोली मारी गई थी। अंतिम समय में लंगड़ा मोहसिन ने गोली मारी थी। पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त हथियार, खोखा व मिसफायर गोली को भी बरामद किया है। अब इस हथियार की फोरेंसिक जांच होगी। लंगड़ा मोहसिन ं ख्0क्भ् में डोरंडा से डकैती, ख्0क्फ् कोतवाली से लूट, ख्0क्ख् में डोरंडा से लूट व कोतवाली से ख्008 में मारपीट मामले में जेल जा चुका है।

ऐसे हुआ हत्याकांड का खुलासा

¨हदपीढ़ी में मोहम्मद फहीम उर्फ पगली सोनू की हत्या में मृतक के भाई मोनू के बयान पर लंगड़ा मोहसिन, अरशद, बाबू, मोंटी व अन्य तीन-चार अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। पहले लंगड़ा पकड़ाया और अपने साथियों का नाम बताया। उसने बताया कि सोनू सभी आरोपियों को परेशान करता था और अक्सर मारपीट भी करता था। उसका एक आरोपी की पत्नी से अवैध संबंध भी था। उसने उक्त आरोपी के साथ मारपीट भी की थी और उसका सिर मुड़वा दिया था। उसने मोहम्मद जाहिद, मोहम्मद इमरान व मोहम्मद साजिद के साथ मारपीट की थी। मोहम्मद मोहसिन को भी पिस्टल सटाकर धमकाया था, गालियां दी थीं। इसके बाद ही सबने मिलकर उसकी हत्या की योजना बनाई थी। 09 फरवरी को सोनू जब नेजामनगर स्थित अपने घर आया तो उसे हरमू नदी के पास बुलाकर ले गए और हत्या कर दी। इसके बाद सभी हथियार लंगड़ा मोहसिन के भाई मोहम्मद शाहरूख के सहयोग से मोहम्मद आशिफ के घर में छुपा दिया गया था। लंगड़ा के पकड़ाने पर हथियार भी बरामद हो गए।