ranchi@inext.co.in
RANCHI: सिटी के घर-दुकानों में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए रांची पुलिस ने विशेष रणनीति तैयार की है. इसके तहत चोरों का पुराना रिकॉर्ड खंगालेगी. इन चोरों का डेटा बेस तैयार करने के बाद यह पता करेगी कि वे फिलहाल किस तरह की गतिविधियों में शामिल हैं. इसके बाद उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी. सिटी एसपी अमन कुमार ने बताया कि इस सिलसिले में पुलिस ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है.

हॉट स्पॉट करेगी आइडेंटिफाई
सिटी एसपी ने बताया कि चोर गैंग का उद्भेदन करने के लिए पुलिस अपनी स्ट्रैटजी तैयार कर चुकी है. इसके तहत पुलिस ऐसे हॉट स्पॉट को भी आइडेंटिफाई करेगी, जहां चोरी की सबसे ज्यादा घटनाएं हो रही हैं.पुलिस उनके शरण स्थली का भी पता लगाएगी, ताकि वहां से उनको दबोचा जा सके. ऐसे स्पॉट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे.

थाने शेयर करेंगे डेटा
सिटी एसपी ने बताया कि चोरों के साथ अपराधियों का जो डेटा बेस तैयार किया जाएगा, उसे एक थाना दूसरे थाने के साथ शेयर करेंगे, ताकि उनकी पहचान के साथ उनका ठिकाना का पता लगाने में सहूलियत हो सके. इसके लिए सभी थानों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. पुलिस हर हाल में चोरी की घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए कमर कस चुकी है.

क्या है पुलिस की स्पेशल स्ट्रेटजी

- दुकानदारों को लगाना होगा सीसीटीवी कैमरा

- डायल 100 व पीसीआर वैन को और एक्टिव करेगी पुलिस

- थाने में एक वाहन स्पॉट पर भेजने के लिए 24 घंटे रहेगा उपलब्ध

- चोरों और अपराधियों का बनाया जाएगा डेटा बेस

- प्रतिदिन होगी बाइक सवार की चेकिंग, डीएसपी करेंगें मॉनिटरिंग

- चेकिंग प्वाइंट लगाकर किया जाएगा जांच

- किराएदारों के संबंध में जानकारी लेगी पुलिस

-सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मियों करेंगे पैदल गश्त

- हिस्ट्रीशीटर अपराधियों की कुंडली होगी वेब पर