आई फॉलोअप

-केस के आईओ सस्पेंड, इंस्पेक्टर को शो-कॉज

-फिर से दर्ज होगी प्राथमिकी, गिरफ्तार होंगे आरोपी

-13 साल की छात्रा से 11 लोगों के गैंगरेप का मामला

RANCHI: कांके थाना क्षेत्र की क्फ् साल की स्कूली छात्रा से सिमडेगा में क्क् युवकों द्वारा चार दिनों तक दुष्कर्म करने के मामले में रांची पुलिस रेस हो गई है। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने इस केस के अनुसंधानक को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है और कांके के इंस्पेक्टर को शो-कॉज किया। साथ ही पूरे मामले की जांच की जिम्मेवारी मुख्यालय डीएसपी वन अमित तिर्की को दी गई है। एसएसपी ने कहा है कि सभी आरोपियों के विरुद्ध फिर से धारा लगाया जाएगा, इसके लिए पुलिस अदालत में एक आवेदन देगी। दुष्कर्म के आरोपियों को जमानत नहीं मिली है। जिन आरोपियों को जमानत मिली है, उनके विरुद्ध पुलिस कानूनी कार्रवाई करेगी।

क्या है मामला

बताया गया कि पीडि़ता अपनी रिश्ते की एक बहन को साथ लेकर स्कूल के ही दसवीं के छात्र शाहनवाज के बुलावे पर ख्भ् जून को बाइक से पतरातू घाटी घूमने निकली थी। रास्ते में शाहनवाज के परिचित ने उन्हें देख लिया और डांटा-डपटा। इसके बाद भी वे पतरातू घाटी चले गए। लौटते वक्त भी शाहनवाज के रिश्ते के दो भाई फिर मिल गए और इन लोगों के साथ मारपीट भी की। इसमें पीडि़ता की बहन को भी चोट लगी। इसके बाद शाहनवाज ने कहा कि बहन को छोड़ दो और तुम मेरे साथ चलो। घर जाओगी, तो विवाद और बढ़ेगा। यह कह कर वह उसे सिमडेगा में अपने एक साथी मोनू के यहां ले गया। रास्ते में एक जगह रुक कर पीडि़ता से गलत काम भी किया। रात में भी मोनू के यहां पीने के लिए कुछ दिया गया, जिससे पीडि़ता बेहोश हो गई और उसके साथ गलत काम किया गया। फिर मोनू ने शाहनवाज के भाइयों को जानकारी दे दी, इसके बाद वे आए और पीडि़ता को पकड़ कर दूसरे घर में ले गए। वहां ख्8 जून की रात दस-ग्यारह लोगों दुष्कर्म किया। सुबह में पुलिस आई और हमें पकड़ कर थाने ले आई। इस मामले में पुलिस ने नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया था और दो वहां से भाग निकले थे।

पुरानी एफआईआर पर भेजा जेल, छूटे आरोपी

इस बाबत छात्रा के पिता ने कांके थाना में अपहरण की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। सिमडेगा पुलिस ने छात्रा सहित सभी आरोपियों को कांके पुलिस के हवाले कर दिया। कांके पुलिस ने मजिस्ट्रेट के समक्ष छात्रा का बयान दर्ज कराने के बाद आरोपियों को जेल भेज दिया था। छात्रा ने अपने बयान में आरोपियों के खिलाफ दुष्कर्म का आरोप लगाया, लेकिन कांके पुलिस ने उन्हें पुरानी एफआईआर के तहत ही जेल भेज दिया। इसका परिणाम यह हुआ कि आरोपी क्भ् दिन पहले ही जेल से बाहर आ गए और लड़की को धमकाने का काम करने लगे।