RANCHI: रांची रेल डिवीजन में अब तत्काल टिकट की दलाली नहीं होगी. इसके लिए डिवीजन ने कूपन सिस्टम के तहत टिकट बिक्री करने का फैसला किया है. कूपन लेने वाले व्यक्ति को ही काउंटर से टिकट जारी किया जाएगा. वहीं टिकट लेते समय अपना आईकार्ड भी दिखाना होगा. इसके बाद ही काउंटर का स्टाफ आपको टिकट देगा. वहीं, आईकार्ड नहीं होने की स्थिति में आपको टिकट नहीं जारी किया जाएगा. बताते चलें कि रांची डिवीजन में तत्काल टिकट और रिजर्वेशन टिकटों की कालाबाजारी से लोगों को टिकट नहीं मिल पा रहा था.

कूपन से ही तत्काल टिकट

रांची रेलवे स्टेशन रिजर्वेशन आफिस में तत्काल टिकट कटाने के लिए कूपन जारी किया जाता है. इसके बाद कूपन दिखाकर आप काउंटर से टिकट ले सकते हैं. ऐसे में काउंटर खुलने के बाद लाइन में अपनी बारी का इंतजार करना होगा. वहीं कूपन दिखाने के बाद आईकार्ड भी दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में कूपन लेने वाले व्यक्ति को आईकार्ड दिखाने के बाद टिकट मिलेगा.

हर क्लास के लिए अलग टाइम

रेलवे ने अलग-अलग क्लास का तत्काल टिकट कटवाने के लिए टाइम फिक्स कर दिया है. इसके तहत एसी के लिए काउंटर 10 बजे खुलेगा. वहीं नॉन एसी के रिजर्वेशन के लिए 11 बजे काउंटर खोला जाएगा. इसके अलावा दोनों ही क्लास के लिए सेपरेट लाइन बनाने का भी नियम तय किया गया है.

पकड़े गए थे दलाल, स्टाफ्स भी थे शामिल

स्टेशन पर छापेमारी के दौरान टिकटों की हेराफेरी करने वाले पकड़े गए थे. वहीं रेलवे के कुछ स्टाफ्स के भी इसमें शामिल होने का खुलासा हुआ था. इसके बाद से तत्काल टिकट के साथ ही रिजर्वेशन टिकट जारी करने को लेकर भी सख्ती की गई है.

वर्जन

टिकटों की हेराफेरी की शिकायतें मिल रही थीं. ऐसे में यह सिस्टम लागू किया गया है, ताकि दलालों का टिकट पर कब्जा न हो. कूपन सिस्टम से टिकट लेने में पारदर्शिता आएगी और अधिकतर लोगों को टिकट मिल सकेगा.

-सुहास लोहकरे, सीनियर पीआरओ, रांची रेल डिवीजन