RANCHI: डीआरएम आफिस में मंगलवार को मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति की बैठक विजय कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। इसमें डीआरएम ने कहा कि मेंबर्स के सुझावों से पैसेंजर्स को मिलने वाली सुविधाओं को और बेहतर करने का हम प्रयास करते हैं। पिछली बैठक में मेंबर्स ने जो सुझाव दिए थे उस पर कार्रवाई भी की गई है। इस दौरान रांची डिवीजन की उपलब्धियों से जुड़ा पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन भी दिखाया गया। मौके पर विधायक डॉ जीतूचरण राम, राजकुमार, प्रेम कटारुका, संदीप नागपाल, एमटीपी अग्रवाल, रमेश कुमार वाजपेयी, महेंद्र कुमार जैन, एडीआरएम आपरेशन एमएम पंडित, सीनियर डीओएम नीरज कुमार के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पैसेंजर्स को बढ़ी सुविधाएं

सीनियर डीसीएम अवनीश ने कहा कि ई-टॉयलेट, वाटर कूलर, रेल परियोजना, झारखंड एयूटीएस ऑन मोबाइल, मासिक सीजन टिकट, ई-टेंडर, डिजेबल टॉयलेट समेत कई सुविधाएं दी गई हैं। इसके अलावा स्वर्ण योजना के तहत राजधानी एक्सप्रेस का अपग्रेडेशन, आईसीएफ कोच के बजाय अनेक ट्रेनों में एलएचबी कोच जैसी सुविधाओं में लगातार वृद्धि हुई है। इसके अलावा रांची डिवीजन में एक भी मानवरहित रेल फाटक नहीं है। वहीं महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला वाहिनी व तेजस्विनी वाट्सएप्प ग्रुप बनाया गया है। इससे इमरजेंसी में मदद ली जा सकती है।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

-रामगढ़ स्टेशन का कायाकल्प रजरप्पा मंदिर की तर्ज पर

-रांची स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने का कार्य तेज

-रांची के प्लेटफार्म नंबर 2-3 पर एस्केलेटर की सुविधा

-रेलवे फुटओवर ब्रिज का किया जाएगा विस्तार

-कई सेक्शन पर ट्रेनों की बढ़ाई गई स्पीड लिमिट

-रांची स्टेशन के दक्षिण में बनाया जा रहा दूसरा एंट्रेंस

-पैसेंजर्स के लिए 139 इंक्वायरी, 182 सिक्योरिटी, 1098 चाइल्ड लाइन। 138 कंप्लेन नंबर जारी

रांची-हरिद्वार-देहरादून ट्रेन शुरू करने की मांग

मेंबर संदीप नागपाल ने बैठक के दौरान कई सुझाव दिए। जिसमें रांची-हरिद्वार-देहरादून के लिए सीधी रेल सेवा शुरू करने की मांग की। वहीं हटिया-हावड़ा क्रिया योगा एक्सप्रेस का फ‌र्स्ट एसी कोच में सुधार, गुजरात, साऊथ के लिए और ट्रेनें चलाने, रांची जयनगर को प्रतिदिन करने के अलावा कई अन्य मांगे रखी। इसके अलावा रांची स्टेशन पर डाउन एस्केलेटर लगाने की भी मांग रखी। उन्होंने कहा कि राजधानी एक्सप्रेस के पैंट्रीकार में खाने की क्वालिटी की जांच रेगुलर करने की जरूरत है। वहीं प्लेटफार्म पर पीने और टॉयलेट के पानी भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि रांची लोहरदगा ट्रेन में चेयरकार, गरीब रथ व अन्य ट्रेनों में एसी का लिमिट कूलिंग टेंपरेचर मेंटेन करने की भी मांग की।