RANCHI: साउथ इस्टर्न रेलवे के रांची डिवीजन में रेलवे अपना वाटर प्लांट लगाएगा। इससे रांची डिवीजन को पानी के लिए दूसरे डिवीजन पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। खुद की जरूरत के साथ तीन अन्य डिवीजन आद्रा, चक्रधरपुर और धनबाद डिवीजन को भी कवर करेगा। इससे एक ओर जहां रेलवे का खर्च बचेगा। वहीं प्लांट के चालू होने से सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। बताते चलें कि रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों में रेल नीर की बिक्री को अनिवार्य कर दिया है।

सीसीएल देगा जमीन

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के साथ मिलकर रेलवे प्लांट लगाएगा। इसके लिए रेलवे के आईआरसीटीसी अधिकारी ने प्लांट लगाने के लिए जमीन की मांग की थी। यह जमीन रामगढ़ के अरगड्डा में सीसीएल की ओर से उपलब्ध कराई जा रही है। इसे लेकर अधिकारियों ने साइट का भी इंस्पेक्शन कर लिया है। प्लांट लगाने को लेकर हरी झंडी मिल चुकी है। जैसे ही जमीन को लेकर सीसीएल सहमति देगा प्लांट का काम शुरू कर दिया जाएगा।

आसपास डिवीजनों में भी सप्लाई

रांची डिवीजन में वाटर प्लांट लगने से रेल नीर की सप्लाई बेहतर होगी। वहीं स्टॉल से लेकर स्टेशन और ट्रेन में भी इसकी रेगुलर सप्लाई होगी। आसपास के डिवीजन को भी पानी की सप्लाई करने की योजना है। जहां लोगों को पीने के लिए साफ-और स्वच्छ पानी मिलेगा। वहीं लोकल एरिया में बॉटलिंग से रेलवे का काफी खर्च भी बचेगा। आसपास के डिवीजन में राउरकेला, टाटानगर, चांडिल, चक्रधरपुर, कोडरमा, धनबाद, हजारीबाग, बरकाकाना को भी कवर किया जाएगा।

डेली एक लाख लीटर मिनरल वाटर

रेल नीर के इस प्लांट से हर दिन एक लाख लीटर मिनरल वाटर प्रोड्यूस होगा। इसके अलावा बॉटलिंग और पैकेजिंग भी वहीं पर किया जाएगा। इसके बाद कार्टून में भरकर अलग-्लग डिवीजन में सप्लाई कर दिया जाएगा।

वर्जन

सीसीएल के साथ मिलकर हमलोग वाटर प्लांट लगाने जा रहे हैं। इसके लिए हमारे अधिकारी लगातार सीसीएल के संपर्क में हैं। प्लांट के लगने से डिवीजन में पानी की सप्लाई रेगुलर होगी। इसके अलावा दूसरी कंपनियों के पानी की बिक्री पर भी रोक लगेगी।

युगराज, मैनेजर, रांची, आईआरसीटीसी

रेलवे अपने पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का काम कर रहा है। इसी के तहत रेल नीर के ग्रुप मैनेजर ने साइट का इंस्पेक्शन कर लिया है। नेक्स्ट विजिट में परमिशन मिलने के बाद प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

योगेश, स्टेशन आफिसर, रांची, आईआरसीटीसी