RANCHI : रांची रेलवे स्टेशन जल्द ही नए लुक में नजर आएगा। विदेशों के रेलवे स्टेशनों की तर्ज पर इसे डेवलप किया जाएगा। यहां यात्रियों को कई आधुनिक सुविधाएं मिलेगी। रांची रेलवे स्टेशन को हाईटेक और व‌र्ल्ड क्लास बनाए जाने का कामकाज जल्द शुरू होने जा रहा है। इस बाबत रेलवे बोर्ड मंजूरी मिल चुकी है। स्टेशन को पीपीपी मोड पर डेवलप किया जाएगा।

मल्टी स्टोरी होगा स्टेशन

रांची रेलवे स्टेशन मल्टी स्टोरी बनेगा। स्टेशन का डिजाइन व स्ट्रक्चर तय करने के लिए ट्रांजेक्शन एडवाइजर सौमित्र मजूमदार नियुक्त किए जा चुके हैं। उन्हीं के डायरेक्शन में स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा। मल्टी स्टोरी स्टेशन बन जाने के बाद बनाने पैसेंजर्स के लिए सफर भी आसान हो जाएगा। इससे प्लेटफार्म पर भीड़ से छुटकारा मिलेगा और लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पीपीपी मोड पर संचालन

पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए स्टेशन पर सारी सुविधाएं पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए पैसेंजर्स को चार्ज देना होगा। पीपीपी मोड पर संचालित होने से स्टेशन की साफ-सफाई से लेकर तमाम सुविधाएं व‌र्ल्ड क्लास की मिलेगी।

रिटायरिंग रूप की होगी सुविधा

रांची रेलवे स्टेशन पर फिलहाल रिटायरिंग रूम की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में यहां आने वाले पैसेंजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन, नई योजना में यहां रिटायरिंग रूम भी बनाया जाएगा। आइआरसीटीसी की वेबसाइट से इसकी बुकिंग की जा सकेगी। रिटायरिंग रूम का नॉमिनल चार्ज होगा।