RANCHI: ईद मिलादुन्नबी एवं गुरुनानक जयंती को लेकर बुधवार को शहर के सभी स्कूल बंद रहेंगे। दोनो पर्व एक दिन होने से जुलूस के दौरान किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसको लेकर यह निर्णय लिया गया है। सोमवार को डीसी कार्यालय में झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष मो। कमाल खान, उपाध्यक्ष गुरुबिन्दर सिंह सेठी, उपायुक्त, एसएसपी, अनुमंडल पदाधिकारी, अल्पसंख्यक समुदाय की कमिटी के सदस्य सहित सभी थाना प्रभारी व जिले के वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

पुलिस बल प्रतिनियुक्त हो

अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल खान ने कहा कि 21 नवंबर को दो समुदायों का पर्व होने के कारण सड़कों पर जुलूस से ट्रैफिक की समस्या होगी। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल के साथ महिला पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की जाए, क्योंकि जुलूस में महिलाओं की संख्या अधिक रहती है। उन्होंने कहा कि नगर निगम एक दिन पूर्व से ही साफ -सफ ाई कराए। पेयजल, बिजली तथा चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की जाए। रात्रि के समय जुलूस वापसी के क्रम में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था हो। साथ ही उन्होंने दोनो समुदायों के लोगों से समय पर अपना जुलूस निकालने का आग्रह किया, ताकि दोनों पर्व को सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाया जा सके।

प्रशासन का रहेगा पूरा सहयोग

उपायुक्त ने दोनों समुदाय के लोगों से कहा कि जुलूस उसी दिन निकलेगा। इसलिए दोनो मिलकर जुलूस निकलने का समय रखें ताकि किसी तरह की समस्या न हो। उपायुक्त ने कहा कि दोनों जुलूस में अत्यधिक भीड़ को देखते हुए सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया जाएगा, ताकि किसी तरह का स्कूल बस जुलूस में न फंसे। उन्होंने जुलूस में जिला प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया।