- इसी सप्ताह रथ यात्रा व ईद का त्योहार

-मिल जुल कर त्योहार मनाने के लिए पूरा समाज तैयार

-सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला पुलिस व प्रशासन भी चुस्त

RANCHI: जुलाई का वर्तमान सप्ताह रांची में कौमी एकता का मिशाल कायम करेगा। इस सप्ताह में एक साथ हिंदू-मुस्लिम समुदाय के दो बड़े त्योहार साथ मनेगा। हिंदू समुदाय भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा की तैयारी में हैं, तो मुस्लिम समुदाय एक माह तक रोजा रखने के बाद ईद मनाएं। इन दोनों त्योहारों को लेकर जिला प्रशासन, नगर-निगम एवं दोनों समुदाय के आपस में तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं।

सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम

ईद व रथ यात्रा को लेकर जिला पुलिस व प्रशासन गंभीर है। दोनों आयोजन लगभग आस-पास होने के कारण सांप्रदायिक सद्भाव को समाज में कायम रखना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। इन दोनों त्योहारों को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। सभी प्रमुख स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ झारखंड शस्त्र पुलिस, रैफ के जवानों के अलावा सादी लिबास में भी सुरक्षा बल तैनात होंगे।

आज दर्शन देंगे भगवान जगन्नाथ

मंगलवार को भगवान जगन्नाथ, बड़े भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा भक्तों को दर्शन देंगे। शाम साढ़े चार बजे दर्शन देने के पहले भगवान के विग्रहों का नेत्रदान अनुष्ठान कराया जाएगा। इसके बाद पुजारियों द्वारा भगवान का श्रृंगार कर भक्तों के दर्शन के लिए लाया जाएगा। बुधवार को ऐतिहासिक रथयात्रा निकाली जाएगी। इस दिन पूजा पाठ और आरती के बाद भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बलभद्र को रथ पर सवार किया जाएगा। भगवान के रथ को भक्त खींचकर मौसीबाड़ी ले जाएंगे। इसके बाद भगवान नौ दिनों तक मौसीबाड़ी में ही रहेंगे। वहीं पर पूजा अर्चना होगी।

मेला को लेकर विशेष व्यवस्था

जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाले रथ यात्रा मेले को लेकर पूरे इलाके में भक्तों की भीड़ को देखते हुए इस बार विशेष व्यवस्था की गई है। मेला मार्ग की सड़कों की चौड़ाई बढ़ाते हुए फ्रेश कालीकरण किया गया है। रोड के दोनों साइड फ्लैंक की चौड़ाई को बढ़ाया गया है। मार्ग में पड़ने वाले बिजली के तारों को बदला गया है। हर रोड पर बिजली के वायर की क्रासिंग पर गार्ड वायर लगाया गया है। मेला के आयोजन स्थल को जेसीबी व लेबर की मदद से समतल किया जा चुका है।

मेले में सजीं दुकानें, लगे झूले

जगन्नाथपुर रथ मेले में ठेला-खोमचे वाले, झूला आदि वाले अपनी दुकानों को अंतिम रूप दे रहे हैं। मौत का कुआं, डिस्को डांस, जादू शो आदि की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंदिर का रंग-रोगन, सीढि़यों व मार्ग का मरम्मत कार्य पूरा कर लिया गया है।

ईद बाजार गुलजार

ईद की तैयारी में पूरा मुस्लिम समुदाय जुट चुका है। त्योहार के लिए नये कपड़े से लेकर जूते तक की खरीदारी में लोग व्यस्त हैं। वहीं ईद के दिन आने वाले अतिथियों के स्वागत के लिए सेवईयां, खजूर, पुलाव आदि बनाने की भी खास तैयारियां हो रही हैं।