RANCHI: बारिश में बीमारियों का कहर जारी है। लोग डेंगू, मलेरिया, डायरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस की चपेट में आ रहे है। लेकिन इन सबके बीच स्वास्थ्य विभाग ने अपनी ओर से पूरी तैयारी कर रखी है। लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग अभियान चला रहा है। इसके लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को भी सलाह दी जा रही है। साथ ही वायरल बीमारियों को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस रखी है। इसके लिए दवाएं और किट की व्यवस्था कर ली गई है। वायरल बीमारियों को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है।

बारिश में मच्छरों का प्रकोप

एक्सपर्ट बताते हैं कि बारिश के मौसम में मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। मच्छरों की संख्या बढ़ने के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। ऐसे में लोगों को मलेरिया, बुखार आदि की समस्या हो जाती है। जागरूकता की कमी के कारण लोग बीमारी को शुरुआत में नहीं समझ पाते हैं और बीमारी गंभीर हो जाती है।

लोगों को किया जा रहा जागरूक

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले और आसपास के इलाकों में बीमारियों से बचने के लिए उपाय बताए जा रहे हैं। साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे अपने आसपास कहीं भी पानी का जमाव न होने दें। वहीं मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का भी इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा मास्क्यूटो कॉयल और मच्छरों को भगाने वाली क्रीम लगाने को भी कहा जा रहा है। इसके अलावा लोगों के बीच ओआरएस पाउडर का भी वितरण किया जा रहा है। ताकि डायरिया होने की स्थिति में शरीर में पानी की कमी न हो।

ये है तैयारी

-मलेरिया की जांच के लिए स्वास्थ्य केंद्रों में किट अवेलेवल

-इलाज के लिए उपलब्ध हैं सभी दवाएं

-जापानी इंसेफेलाइटिस का लगाया जा रहा टीका

-लोगों को बांटे जा रहे ओआरएस के पैकेट

-स्वास्थ्य विभाग लोगों को कर रहा जागरूक

वर्जन

बरसात में मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस(जेई) के मरीज बढ़ जाते हैं। इसको लेकर हमने सभी स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट कर दिया है। दवाएं और किट अवेलेवल हैं, ताकि इलाज में किसी भी तरह की परेशानी न हो। लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रहे हैं। जेई का टीका लगाने का अभियान युद्ध स्तर पर चल रहा है। लोगों से अपील है कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपने बच्चों को यह टीका जरूर लगवा लें।

-डॉ। एसएस हरिजन, सिविल सर्जन, रांची