RANCHI: इस दीपावली में अगर कोई भी पटाखा दुकानदार पटाखा के नाम पर अधिक पैसा वसूलता है तो जिला प्रशासन से शिकायत कर सकते हैं। उस पटाखा दुकानदार का अस्थाई लाइसेंस जो जिला प्रशासन द्वारा दिया गया है वो रद्द कर दिया जाएगा। दीपावली को लेकर पटाखा अधिक दाम पर बेचने की शिकायत मिलने पर जिला प्रशासन द्वारा उसकी जांच की जाएगी। अगर शिकायत सही पाई गई तो संबंधित दुकानदार पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इस साल जिला प्रशासन ने 445 खुदरा व थोक पटाखा विक्रेताओं को अस्थायी लाइसेंस जारी किया है। इसके लिए शहर में चार क्लस्टर के अलावा जिला मुख्यालय से सात किमी के दायरे से बाहर व कम आबादी वाले क्षेत्रों में पटाखा बेचने के लिए अस्थाई लाइसेंस दिया गया है। इसमें बुंडू व तमाड़ जैसे ग्रामीण इलाकों के पटाखा व्यवसायी भी शामिल हैं।

चार कलस्टर में बिक रहे पटाखे

जिला प्रशासन की ओर से चार कलस्टर बनाए गए हैं। सबसे अधिक 50 दुकानें जयपाल सिंह स्टेडियम क्लस्टर में खुलेंगी। यहां दुकानदारों की ओर से गेट लगाकर अस्थायी दुकानें बनाने का काम भी शुरू हो चुका है। इसके बाद सबसे 42 अस्थायी लाइसेंस हरमू मैदान क्लस्टर में दिया गया है, सेठ सीताराम स्कूल क्लस्टर में 29 और मोरहाबादी क्लस्टर में 17 अस्थायी लाइसेंस दिए गए हैं। इसके अलावा 307 लाइसेंस शहर के कम आबादी वाले क्षेत्रों व विभिन्न प्रखंडों में दिए गए हैं।

सुरक्षा का रखना होगा ख्याल

पटाखा दुकानदारों को आग लगने पर किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा के तय मापदंडों का पालन करने को कहा गया है। इसके तहत दुकानदारों को दुकान के पास बालू व पानी रखना होगा। अग्निशमन यंत्र भी रखने का निर्देश दिया गया है, वहीं, एक दुकान के सामने दूसरी दुकान नहीं लगाई जाएगी। दूसरी ओर जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा को लेकर निर्धारित सभी क्लस्टरों में एक-एक अग्निशमन वाहन भी तैनात किए जाएंगे।