RANCHI: चंद दिनों में ही नया साल आ जाएगा। इसका स्वागत करने के लिए रांची शहर के लोग तैयार हो चुके हैं। शहर के आउटिंग लवर्स न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए अन्य शहरों की ओर रुख करने का मन बना चुके हैं। क्रिसमस होने के कारण स्कूलों में छुट्टियां तो मिलती हैं। साथ ही ठंड का असर भी तेज हो गया है। यही वजह है कि आउटिंग पर जाने वालों की संख्या बढ़ गई है और इस बार शहर के लोग हिल स्टेशन जाने का प्लान बना चुके हैं। शहर के टूर्स एंड ट्रैवल एजेंट्स के मुताबिक, रांची के लोगों के लिए नए साल में गोवा फेवरिट डेस्टिनेशन बन रहा है। अधिकतर लोगों ने गोवा का टिकट बुक कराया है। इसके अलावा लोगों की पसंद में शिमला, मनाली, दार्जीलिंग, गंगटोक, कश्मीर भी शामिल हैं। लोगों ने टूर पैकेजेस की बुकिंग भी करवा ली है। लगभग 80 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है। आउटिंग का पीक 24 दिसम्बर से शुरू हो जाएगा।

क्रूज की सवारी का क्रेज

25 दिसंबर को किसमस का विशेष मौका होता है। ऐसे में रांची के बहुत से लोग गोवा की ट्रिप जाने की डिमांड कर रहे हैं, क्योंकि यह सबसे बेस्ट सीजन होता है, जब गोवा में खास नजारा बनता है। किसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए गोवा की भी जबरदस्त डिमांड की जा रही है। यहां पर क्रूज की सवारी के लिए ही लोग इस समय जाना पसंद करते हैं। रांची से गोवा के लिए पर पर्सन 35 हजार रुपए का पैकेज है।

स्कूलों में 10 दिन तक वेकेशन

इस बार रांची के अधिकतर स्कूलों में 6 दिनों से 10 दिनो तक छुट्टी है। 22 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी तक शहर के सभी स्कूलों में छुट्टी है। बच्चों का एक साथ 10 दिन की छुट्टी मिलने के कारण अधिकतर पैरेंट्स ने घुमने का मन बना लिया है। एक पैरेंट्स ने बताया कि पहले से ही हमलोगों ने टिकट बुक करा लिया है। गोवा में नए साल का वेलकम करेंगे।

ठंडे शहरों की ओर जाना पसंद

एक टूर्स एंड ट्रैवल्स की संचालक दीया सिंह ने बताया कि शहर के लोग ज्यादातर ठंडे शहरों की ओर जाना ही पसंद कर रहे हैं। वहीं के लिए बुकिंग करवाई है। इस समय पर टूर पैकेजेस सबसे महंगे होते हैं, लेकिन फि र भले ही टूर पैकेजेस थोड़े महंगे क्यों ना हों, लोग घूमने का प्लान टालना नहीं चाहते।

थाइलैंड भी है पसंद में

जिन लोगों का बजट कम है। उनके हिसाब से भी कई जगह है, जहां पर विंटर वेकेशन और न्यू ईयर सेलिब्रेशन आसानी से एन्जॉय किया जा सकता है। इनमें भूटान, थाइलैंड जैसी जगह इन दिनों काफी चलन में आई हैं। लोग यहां पर जाना पसंद कर रहे हैं, यहां कम बजट में आउटिंग हो जाती है और फ ॉरेन ट्रिप का टैग भी लग जाता है। इसके अलावा बाली और मालदीव की ओर भी लोगों का रुझान दिख रहा है। इन देशों के लिए चार दिन पांच रात के लिए एक आदमी को 50 से 55 हजार रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं।

सिंगापुर व मलेशिया एवरग्रीन

न्यू ईयर सेलिब्रेशन की बात करें तो सिंगापुर और मलेशिया जाने के लिए भी बहुत से लोगों ने बुकिंग करवाई है। सिंगापुर, मलेशिया, मॉरीशस जैसी जगह एवरग्रीन हैं, जहां जाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। इसके साथ ही दुबई, यूरोप ट्रिप भी प्लान की जा रही हैं। यूरोप ट्रिप कुछ महंगी होती है, इसलिए कम लोग ही ये टूर पैकेज लेते हैं।

रांची से रेट

-रांची से सिंगापुर चार दिन पांच रात 60 हजार पर पर्सन

- रांची से मलेशिया चार रात पांच दिन 50 हजार रुपए पर पर्सन

-रांची से मॉरिशस छह रात सात दिन 70 हजार रुपए पर पर्सन

-रांची से अंडमान निकोबार चार रात पांच दिन 45 हजार रुपए पर पर्सन

-रांची से गोवा तीन रात चार दिन 35 हजार रुपए पर पर्सन

-रांची से बाली चार रात पांच दिन 90 हजार रुपए पर पर्सन

वर्जन

रांची के लोग नए साल में घूमने के लिए पहले से ही बुकिंग करवा रहे हैं। गोवा पहली पसंद है। इसके बाद थाईलैंड, मलेशिया और बाली भी लोग जा रहे हैं।

दीया सिंह, डायरेक्टर, कॉक्स एंड किंग, टूर्स एंड ट्रैवल