RANCHI हवाई यात्रा करने वाले पैसेंजर्स के लिए गुड न्यूज है। सब कुछ ठीक रहा तो एयर एशिया रांची से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरु करेगा। यह सेवा रांची से बैंकाक के लिए होगी। एयर एशिया की मीडिया हेड दिव्या कुमार ने बताया कि इंटरनेशनल फ्लाइट शुरु करने के लिए किसी एयरलाइन के पास कम से कम 20 एयरक्राफ्ट होने चाहिए। हमारे पास अभी केवल 13 एयरक्राफ्ट हैं। जैसे ही यह संख्या पूरी होगी, इंटरनेशनल फ्लाइट शुरु करेंगे। रांची से संभवत यह सेवा अगले साल शुरु होगी। एयर एशिया से जुड़े एक अन्य अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यहां से एयर एशिया की इंटरनेशनल फ्लाइट शुरु करने की योजना है।

बढ़ेगी पैसेंजर्स की संख्या

झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रंजीत गाड़ोदिया ने बताया कि रांची से एयर एशिया की इंटरनेशनल फ्लाइट शुरु होती है तो यह राजधानी के लिए बहुत अच्छा होगा। रांची से इस्ट में बैंकॉक या सिंगापुर के लिए फ्लाइट हो और वेस्ट में दुबई के लिए डायरेक्ट फ्लाइट हो तो निश्चित रुप से यह फायदेमंद होगा। अभी इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए लोग दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बंगलुरु जाते हैं। फॉरेन डेस्टिनेशन के लिए वीक में दो से तीन फ्लाइट हो तो यह काफी होगा। जैसे ही सेवा बढ़ेगी यहां इंटरनेशनल फ्लाइट के पैसेंजर भी बढ़ेंगे। क्योंकि अभी बड़ी संख्या में लोग बाहर जाते हैं।

हर लिहाज से सक्षम है रांची एयरपोर्ट

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के प्रभारी डायरेक्टर तरुण कांति चौधरी ने बताया कि अभी किसी एयरलाइन ने इंटरनेशनल फ्लाइट शुरु करने का प्रस्ताव नहीं दिया है। तब भी इंटरनेशनल फ्लाइट शुरु करने के लिए हम तैयार हैं। एयरपोर्ट से डेली औसतन 3000 पैसेंजर्स आवाजाही करते हैं। इनमें इंटरनेशनल फ्लायर्स भी होते हैं। हमारे पास अत्याधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग है जहां एक बार में 200 इंटरनेशनल पैसेंजर्स हैंडल किये जाते हैं और हज के समय यहां से बोइंग 767 और एयर इंडिया की ए-320 फ्लाइटस उड़ान भरती ही हैं। इसलिए इंफ्रास्ट्रक्चर के लिहाज से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट इंटरनेशनल फ्लाइटस के लिए पूरी तरह तैयार है।