RANCHI: रांची से टाटीसिलवे-बीआईटी-संकी रेल लाइन पर अगले महीने से पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएग, जिससे कि इस रूट में जाने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। ये बातें रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने सेल के इस्पात भवन में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान कहीं। वह रांची डिवीजन की ओर से आयोजित 64वें रेल पुरस्कार समारोह में शामिल होने आए थे। इस रूट के चालू हो जाने से हजारीबाग जाने के लिए पैसेंजर्स को मुरी से बरकाकाना नहीं जाना होगा। इतना ही नहीं, पैसेंजर्स की पैसे के साथ ही टाइम की भी बचत होगी। बताते चलें कि इस रूट पर ट्रेन चलाने को लेकर तैयारी पिछले साल अप्रैल में ही कर ली गई थी।

ट्रेन चलाने में लगा एक साल

ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने रांची-संकी लाइन पर ट्रेन चलाने को लेकर हरी झंडी दे दी थी। वहीं साउथ ईस्टर्न रेलवे ने भी अपनी ओर से तैयारी पूरी होने की बात कही थी। इसके बावजूद इस रूट पर पैसेंजर ट्रेन चलाने में एक साल से अधिक का लंबा समय लग गया। इस बीच अधिकारी भी कुछ कहने से बचने लगे थे। ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि इस रूट पर ट्रेन चलेगी भी या नहीं।

बीआईटी के पैसेंजर्स को बड़ी राहत

इस रूट से ट्रेन का परिचालन होने से बीआईटी मेसरा के स्टूडेंट्स समेत आसपास के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। चूंकि इस रूट पर अबतक एक भी ट्रेन नहीं है। वहीं सब्जियों का उत्पादन भी काफी होता है। ऐसे में राजधानी के मार्केट में पहुंचने के लिए सब्जी उत्पादकों को सहूलियत होगी। इसके अलावा यह लाइन सीधे हजारीबाग से जुड़ जाएगी। बरकाकाना से कोडरमा तक ट्रेनों का परिचालन हो रहा है।

टोरी लाइन पर एक्सप्रेस का करना होगा इंतजार

लोहरदगा-टोरी लाइन को डबल किया जा चुका है। वहीं इलेक्ट्रिफिकेशन का काम भी पूरा कर लिया गया है। इसके बावजूद आजतक लोहरदगा लाइन पर एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन नहीं हो सका। वहीं रांची से दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को भी इस रूट पर चलाने की घोषणा की गई थी, जिससे कि रांची से दिल्ली की दूरी 140 किलोमीटर कम हो जाती। लेकिन रेलवे की फिलहाल ट्रेन को चलाने की योजना नहीं है। रेल राज्यमंत्री ने कहा कि अभी इस पर स्टडी किया जा रहा है।

ट्रेन 18 रांची से हावड़ा तक चलेगी

रेलवे ने रांची से हावड़ा तक हाई स्पीड ट्रेन चलाने की घोषणा कर दी है। इस पर रेल राज्य मंत्री ने कहा कि फिलहाल ट्रेन 18 बनाने का काम चल रहा है। जब यह ट्रेन तैयार होकर उपलब्ध होगी तभी हावड़ा तक इसे चलाया जा सकेगा। लेकिन इसके लिए भी थोड़ा इंतजार करना होगा।