RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के ख्9वें दीक्षांत समारोह पर भी आदर्श चुनाव आचार संहिता की गाज गिरी है। चुनाव आयोग द्वारा झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथियों के ऐलान किए जाने की वजह से अगले दो महीने तक यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह नहीं हो पाएगा। अब दीक्षांत समारोह के अगले साल ही आयोजित किए जाने की उम्मीद है।

सितंबर में होना था काॅन्वोकेशन

वैसे तो रांची यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह सितंबर के दूसरे सप्ताह में ही आयोजित होना था, पर वीसी डॉ एलएन भगत को चोट लग जाने की वजह से यह टल गया। अक्टूबर में दशहरा, दीपावली, चित्रगुप्त पूजा और छठ महापर्व की वजह से दीक्षांत समारोह आयोजित करना संभव नहीं था। ऐसे में उम्मीद थी कि नवंबर अथवा दिसंबर में दीक्षांत समारोह आयोजित करने का फैसला यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ले सकती है, पर चुनाव की तिथियों के एलान हो जाने से अब इस साल दीक्षांत समारोह का होना मुश्किल है।

हो चुकी है तैयारी

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ख्9वें दीक्षांत समारोह की सारी तैयारी पूरी कर चुकी है। टॉपर्स की लिस्ट पहले ही जारी कर दी गई है। दीक्षांत समारोह में शामिल होने को लेकर स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। सिर्फ दीक्षांत समारोह की तारीख और मुख्य अतिथि का नाम तय होना है। हालांकि, नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की वजह से दीक्षांत समारोह के आयोजन पर पानी फिर गया है। अब चुनाव के बाद ही दीक्षांत समारोह का आयोजन होना संभव है।

दीक्षांत समारोह अब अगले साल

झारखंड में चुनावी प्रक्रिया ख्फ् दिसंबर को पूरी होगी। ऐसे में नवंबर-दिसंबर में दीक्षांत समारोह का आयोजन करना यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के लिए संभव नहीं है। आदर्श चुनाव आचार संहिता के दायरे में भी दीक्षांत समारोह आ रहा है। अब दीक्षांत समारोह का आयोजन अगले साल ही होने की उम्मीद है। छठ महापर्व के अवकाश के बाद फ्0 नवंबर को यूनिवर्सिटी खुलेगा। ऐसे में दीक्षांत समारोह को लेकर कोई भी फैसला इसके बाद ही लिया जा सकता है।