-8 जनवरी को होना था दीक्षांत समारोह, केंद्रीय शिक्षा मंत्री थीं चीफ गेस्ट

-जनवरी में ही किसी तारीख को हो सकता है कॉनवोकेशन, लेकिन चीफ गेस्ट तय नहीं

RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी का ख्9वां कॉनवोकेशन अब 8 जनवरी को नहीं हो पाएगा। वहीं, नई तारीख अब तक फाइनल नहीं हो पाई है। दरअसल, 8 जनवरी को आयोजित इस कॉनवोकेशन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी चीफ गेस्ट थीं, लेकिन किसी वजह से उनके आने का प्रोग्राम कैंसिल हो गया है। नतीजन, आरयू का कॉनवोकेशन एक बार फिर टल गया है।

फिर चीफ गेस्ट की तलाश

रांची यूनिवर्सिटी में ख्9वें कनवोकेशन के लिए अब नई तारीख की घोषणा होगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन को भी 8 जनवरी को दीक्षांत समारोह का आयोजन मुश्किल लग रहा है। हालांकि कॉनवोकेशन के लिए पहले चीफ गेस्ट तय करने होंगे। इसके बाद ही नई तारीख की घोषणा हो सकती है। हालांकि कहा जा रहा है कि इसी महीने में कॉनवोकेशन होगा, लेकिन तारीख फाइनल नहीं है।

फ्7 टॉपरों को मिलना है गोल्ड

रांची यूनिवर्सिटी के फ्7 टॉपर पिछले डेढ़ साल से अपने गोल्ड मेडल का इंतजार कर रहे हैं। डेढ़ साल तक तो यूनिवर्सिटी प्रशासन को कोई चीफ गेस्ट ही नहीं मिला। वहीं, केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी के नहीं आने से स्टूडेंट्स की इंतजार फिर बढ़ गई है। इससे उनके बीच निराश्ा भी है।

आरयू में सिंडिकेट की बैठक आज

रांची यूनिवर्सिटी में शनिवार को सिंडिकेट की बैठक हो रही है। इसमें कई एजेंडों पर चर्चा की जाएगी। इसमें वित्त पदाधिकारी को एक्सटेंशन देने के प्रस्ताव पर निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा ख्9वें दीक्षांत समारोह में दी जाने वाली डिग्रियों का भी अनुमोदन किया जाएगा। बैठक को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कई और एजेंडे भी तैयार किए हैं। क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टी के बाद एक दिन के लिए दो जनवरी को यूनिवर्सिटी मुख्यालय खुल रहा है। इसी दिन सिंडिकेट की बैठक होगी। इससे एक दिन पहले एफओ केके वर्मा का कार्यकाल समाप्त हुआ।