क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : रांची यूनिवर्सिटी का 32वां दीक्षांत समारोह 29 मार्च को आयोजित होगा. इस सिलसिले में मंगलवार से गाउन वितरण का काम शुरु हुआ. पहले दिन स्टूडेंट्स के बीच गेट पाश और पट्टा का भी वितरण किया गया. बुधवार को भी स्टूडेंट्स गाउन हासिल कर सकते हैं. गौरतलब है कि दीक्षांत समारोह में सेशन 2015-17 और सेशन 2016-18 के स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा. इसके सफल आयोजन को लेकर यूनिवर्सिटी की ओर से जोरशोर से तैयारी की जा रही है.

उत्साहित दिखे स्टूडेंट्स

दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स काफी बेकरार हैं. इसकी झलक मंगलवार को उस वक्त देखने को मिली, जब बड़ी संख्या में गाउन, गेट पास और पट्टा लेने के लिए स्टूडेंट्स पहुंचें. उनके चेहरे की खुशी और उत्साह यह बता रहा था कि वे दीक्षांत समारोह को लेकर कितने एक्साइटेड हैं. यूनिवर्सिटी के मोरहाबादी स्थित बेसिक साइंस बिल्डिंग के फिजिक्स डिपार्टमेंट में सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे और 2 बजे से 4 बजे के बीच स्टूडेंट्स को गाउन दिया गया. गेट पास और पट्टा 28 मार्च से नहीं दिया जायेगा.

अपनी ही सीट पर बैठेंगे स्टूडेट्स

दीक्षांत समारोह के लिए यूनिवर्सिटी ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स को सीट नंबर के अनुसार ही बैठने, कार्यक्रम के दौरान शांति बनाये रखने, उपाधि वितरण के दौरान कतारवार सहयोग से उपाधि लेने, किसी भी परिस्थिति में सीट फेर बदल नहीं करने को कहा गया है.

ड्रेस कोड किया गया लागू

दीक्षांत समारोह में सर्टिफिकेट लेने वाले छात्रों को हर हाल में ड्रेस कोड पहनना होगा. छात्रों को उपाधि उनके ड्रेस कोड में रहने पर ही दी जाएगी. ड्रेस कोड में उपस्थित नहीं रहने पर विद्यार्थियों को उपाधि नहीं दी जायेगी. रांची यूनिवर्सिटी की ओर से पूर्व से ही ड्रेस कोड निर्धारित किया जा चुका है. जिसमें छात्रों के लिए सफेद कुर्ता और पायजामा या धोती ड्रेस कोड है तो छात्राओं के लिए सफेद सलवार सूट लाल दुपट्टा के साथ या फि र लाल बॉर्डर वाली सफेद साड़ी लाल ब्लाउज है. समारोह का आयोजन दीक्षांत मंडप में होगा.