RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी व इसके कांस्टीट्यूएंट कॉलेजों से एमफिल करने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक गुड न्यूज है. अब एमफिल के स्टूडेंट्स को भी पांच नंबर ग्रेस मा‌र्क्स दिए जाएंगे. शुक्रवार को आरयू काउंसिल की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक में 27 जनवरी 2018 को संपन्न परीक्षा समिति की बैठक में लिए गए निर्णय को काउंसिल ने अपनी स्वीकृति दी. बैठक में डायरेक्टर उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के पत्र के अलोक में कॉमर्स पाठ्यक्रम के आधार पर प्राप्त की गई स्नातक की योग्यता को सामाजिक विभाग अथवा भाषा की श्रेणी में रखा जा सकता है कि नहीं, इसके लिए प्रस्ताव की रिपोर्ट प्रेजेंट करने का निर्णय लिया गया.

होटल मैनेजमेंट 4 साल का

रांची विवि में चार वर्षीय होटल मैनेजमेंट एंड केट¨रग टेक्नोलॉजी कोर्स की पढ़ाई शुरू करने व इसके पाठ्यक्रम की स्वीकृति दी गई. इससे पहले होटल मैनेजमेंट की तीन वर्षीय कोर्स संचालित होनी थी. बैठक में पीजी मनोविज्ञान विभाग में स्ववित्तपोषित योजना के तहत पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउंसिलिंग पाठ्यक्रम शुरु करने तथा इसके सिलेबस व रेगुलेशन की स्वीकृति मिली.

गोस्सनर कॉलेज में बढ़ेंगी सीटें

काउंसिल की बैठक में गोस्सनर कॉलेज के प्रिंसिपल के प्रस्ताव को स्वीकृति देते हुए बीएससी-सीए, बीएससी-आईटी, बीबीए और एमसीवीपी विषय में स्टूडेंट्स की संख्या को देखते हुए प्रत्येक विषय में 25-25 सीटें अतिरिक्त स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया, ताकि स्टूडेंट्स का एडमिशन लिया जा सके.

तीन रीजनल भाषाओं की पढ़ाई

केओ कॉलेज गुमला के उस आग्रह पर काउंसिल ने अपनी मुहर लगा दी है, जिसमें कॉलेज में स्नातकोत्तर स्तर पर अंग्रेजी और जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विषय की पढ़ाई सत्र 2018 से करने का आग्रह किया गया था. जिसे काउंसिल ने घटनोत्तर स्वीकृति प्रदान करते हुए नागपुरी, खडि़या और कुड़ुख भाषा विषयों की पढ़ाई की स्वीकृति दी.

..........

काउंसिल के महत्वपूर्ण निर्णय

स्नातक और स्नातकोत्तर विषयों में प्रचलित रेग्यूलेशन के अन्तर्गत सत्र 2018 से वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई शुरू

-चार वर्षीय स्नातक होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी कोर्स की पढ़ाई के लिए पाठ्यक्रम एवं संशोधित रेग्यूलेशन मंजूर

-आरयू के मनोविज्ञान विभाग में पीजीडीजीसी पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की स्वीकृति

-इंस्टीटयूट औफ ह्यूमन डेवलपमेंट दिल्ली और आरयू के बीच शैक्षणिक एमओयू के प्रस्ताव को स्वीकृति

-एसएस मेमोरियल कॉलेज में स्नातक स्तर पर समाज शास्त्र और बीबीए एवं स्नातकोत्तर स्तर पर पॉलीटिकल