RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी के सभी कांस्टीट्यूएंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए 30 जुलाई को पहली लिस्ट जारी की जाएगी। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अगर चांसलर पोर्टल से स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने में परेशानी हो रही है तो वो पोर्टल से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरें और संबंधित एचओडी या इंचार्ज के पास जमा कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में कहा गया कि डे और सेकेंड शिफ्ट में एडमिशन राज्य सरकार द्वारा जारी रिजर्वेशन नीति के मानकों के अनुरूप मेरिट बेस पर लिया जाएगा।

21 तक ऑफलाइन फॉर्म

वैसे विद्यार्थी जो ऑनलाइन नामांकन फॉर्म नहीं भर सकते वे रांची विवि के वेबसाइट से डाउनलेाड कर लें। इसके बाद इसे भरकर संबंधित विभागाध्यक्ष या कॉलेज के प्राचार्य के यहां सीधे 21 जुलाई तक जमा कर सकते हैं। इस फॉर्म को चांसलर पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। विद्यार्थी फॉर्म में प्राथमिकता के तौर पर डे या सेकेंड शिफ्ट भर दें।

लटकेगा स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन

कॉलेज व पीजी विभागों में नामांकन प्रक्रिया अगस्त तक चलेगी। इसका सीधा असर छात्र संघ चुनाव पर पड़ेगा। नामांकन में जितना विलंब हो रहा है, छात्र संघ चुनाव कराने को ले उतनी ही समस्या बढ़ती जाएगी। नामांकन के बाद मतदाता सूची तैयार करने सहित आगे की चुनावी प्रक्रिया में समय लगेगा। इसके बाद विवि में एक माह तक दुर्गापूजा से लेकर छठ पूजा तक की छुट्टी हो जाएगी। ऐसे में एक बार फिर छात्र संघ चुनाव पर संकट के बादल घिर जाएंगे।

तारीखों में ऐसे समझिए

18 जून

चांसलर पोर्टल पर एडमिशन फॉर्म की शुरुआत:

23 जुलाई

चांसलर पोर्टल में आवेदन की लास्ट डेट-

30 जुलाई

पहली सेलेक्शन लिस्ट :

6 अगस्त

पहली लिस्ट के एडमिशन की लास्ट डेट:

11 अगस्त

सेकेंड लिस्ट जारी करने की डेट:

18 अगस्त

सेकेंड लिस्ट के एडमिशन की लास्ट डेट:

24 अगस्त

खाली सीट व वेटिंग लिस्टेड स्टूडेंट्स के एडमिशन की लास्ट डेट

27 अगस्त

यूजी-पीजी के लिए नए सेशन की पढ़ाई शुरू: