RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी अपने छात्रों का करियर बना नहीं रही है, बल्कि बर्बाद कर रही है। सेशन लेट की मार झेल रहे स्टूडेंट्स की डिग्री भी यूजलेस हो जा रही है, लेकिन आरयू को इससे कोई मतलब नहीं है। जी हां, आरयू के एमबीए स्टूडेंट्स पिछले तीन महीने से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन रिजल्ट कब आएगा। इसका कोई जवाब नहीं मिल रहा है।

सितंबर में हुआ था एग्जाम

रांची यूनिवर्सिटी के एमबीए फोर्थ सेमेस्टर का एग्जाम सितंबर में हुआ था। इसमें लगभग ख्ब्0 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इसके बाद स्टूडेंट्स जॉब के लिए प्रयास करने लगे। लेकिन जहां भी जॉब के लिए जा रहे हैं, वहीं रिजल्ट की डिमांड हो रही है। लेकिन अब तक रिजल्ट नहीं आने से स्टूडेंट्स कहीं अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं।

सेशन लेट का खामियाजा

रांची यूनिवर्सिटी के आईएमएस में चल रहे एमबीए का सेशन पहले से ही लेट चल रहा है। इसका खामियाजा हर साल फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ है। इस बार भी यही हुआ और स्टूडेंट्स के रिजल्ट में देरी हो रही है। जबकि यूनिवर्सिटी की ओर से सेशन सुधारने का वायदा किया जा रहा है, लेकिन सेशन टाइम पर नहीं हो रहा है।

हंगामे का इंतजार

इसी बैच के थर्ड सेमेस्टर के स्टूडेंट ने अपने रिजल्ट जारी करवाने के लिए यूनिवर्सिटी मुख्यालय में हंगामा भी किया था। एग्जामिनेशन कंट्रोलर का घेराव किया गया था। इसके अगले ही दिन एमबीए थर्ड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर दिया गया। लेकिन, ख्0क्फ्-क्भ् बैच के स्टूडेंट्स का सेशन छह महीने लेट चल रहा है। इसके बाद भी यूनिवर्सिटी गंभीर नहीं है।

क्या कहते हैं स्टूडेंट

बिना रिजल्ट हम कहीं अप्लाई नहीं कर सकते हैं। साथ ही प्लेसमेंट के लिए भी ट्राई नहीं कर सकते हैं। कम से कम एमबीए का रिजल्ट तो टाइम पर जारी किया जाए।

विन्सेंट

रांची यूनिवर्सिटी में लेट-लतीफी का खेल पुराना है। हर साल इसका खामियाजा स्टूडेंट्स भुगत रहे हैं। इससे पहले के भी सेमेस्टर में रिजल्ट के लिए हंगामा करना पड़ा था।

अनूप

अब हमारे करियर का सवाल है। बिना रिजल्ट के हमें परेशानी हो रही है। आईबीपीएस के लिए हम अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं।

मनीष

जब रिजल्ट जारी होगा तब तक हमारे हाथ से कई मौके निकल जायेंगे। लेकिन इससे यूनिवर्सिटी को कोई लेना देना नहीं है।

आरके यादव

क्या हम लोग पढ़ाई दिखावे के लिए कर रहे हैं। रिजल्ट नहीं मिलने पर जॉब किस आधार पर मिलेगा। अब ऐसे हाल में इस यूनिवर्सिटी से कौन एमबीए करना चाहेगा।

विवेक

रांची यूनिवर्सिटी हमारे करियर से खिलवाड़ कर रही है। अगर समय से रिजल्ट जारी नहीं हुआ, तो फिर इस रिजल्ट का क्या मतलब।

अंकित

प्रोफेशनल कोर्स के साथ कम से कम ऐसा नही होना चाहिए। इससे इस कोर्स के स्टूडेंट्स को कुछ बेहतर करने का मौका मिल सके।

अनिश

हम तो बस यही चाहते है कि जल्द से हमारा रिजल्ट जारी हो, ताकि हमें अपने लिए बेहतर जॉब मिल सके। लेकिन लगता नहीं कि अब ऐसा होगा।

अमित

वर्जन

एमबीए की कॉपी चेक होने के लिए बाहर भेजी जा रही है। इस कारण रिजल्ट में देरी हो रही है। हम लोग सेशन सुधारने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि स्टूडेंट्स को कोई प्राब्लम नहीं हो।

-डॉ। एके झा, एग्जामिनेशन कंट्रोलर, आरयू