RANCHI: आरयू छात्र संघ चुनाव में उपजे विपरीत हालात को लेकर वीसी डॉ रमेश पांडेय के गवर्नर द्रौपदी मुर्मू से मिलते ही मंगलवार को यूनिवर्सिटी कैंपस में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इंडिया रिजर्व बटालियन के ख्भ् तथा जैप व जिला बल के क्भ् जवानों की स्थाई रूप से प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। वहीं, शाम ब्.फ्0 बजे सिटी एसपी किशोर कौशल भी यूनिवर्सिटी पहुंचे और वीसी से मुलाकात कर हालात का जायजा लिया। इसके साथ ही वीसी के इस्तीफे पर चल रही अटकलों पर भी विराम लग गया है। दोपहर क्ख्.फ्0 बजे राज्यपाल से मुलाकात कर लौटे वीसी ने स्पष्ट कर दिया कि इस्तीफा नहीं दिया है। वह वीसी के रूप में कंटीन्यू काम करेंगे और छात्र संघ चुनाव के दायित्वों का निर्वहन ईमानदारीपूर्वक करवाएंगे। दिन के क्0.फ्0 बजे वीसी ने राजभवन पहुंच कर राज्यपाल को यूनिवर्सिटी के हालात से अवगत कराया था। करीब एक घंटे तक वीसी व राज्यपाल की बातचीत हुई।

क्या है मामला

छात्र नेताओं के दु‌र्व्यवहार से आहत वीसी ने सोमवार को इस्तीफे की पेशकश कर दी थी, जिसके बाद विवि और सभी कॉलेज कर्मियों की निगाहें मंगलवार को राजभवन पर टिकी थी। दोपहर क्ख् बजे तक विवि कर्मियों की निगाहें टीवी स्क्रीन पर टिकी रही। वीसी ने स्थिति जैसे ही स्पष्ट की कॉलेज और विवि में रौनक लौट आई।

चुनाव अधिकारी व प्रत्याशी को सुरक्षा

सिटी एसपी किशोर कौशल ने छात्र संघ चुनाव से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियां वीसी डॉ रमेश पांडेय से प्राप्त की। चुनाव अधिकारी, जिन कॉलेजों में चुनाव हो रहा है और कितने कैंडिडेट्स हैं, यह जानकारी हासिल की। मौके पर वीसी ने सिटी एसपी से मांग की कि सभी चुनाव अधिकारियों व कैंपस में चुनाव कैंपेन के दौरान सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा प्रदान की जाए। गौरतलब हो कि छात्र संघ चुनाव में छात्र नेता आपस में उलझ रहे हैं, कई जगहों पर मारपीट की भी स्थिति बन रही है।

नियमों के उल्लंघन की वीसी से शिकायत

इधर, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन(एआईएसएफ)के छात्र नेताओं ने अल्बर्ट एक्का चौक स्थित कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि चुनाव को लेकर रांची यूनिवर्सिटी की ओर से आदर्श आचार संहिता जारी की गई है। लेकिन एबीवीपी व आजसू समर्थित उम्मीदवार नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। कैंपेन में प्रिंटेड पर्चा बांटे जा रहे हैं और छात्र नेता महंगी-महंगी गाडि़यों से कैंपेनिंग चला रहे हैं। रांची विवि के वीसी को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए। एआईएसएफ के नेशनल सेक्रेट्री विश्वजीत कुमार, हदीस ने वीसी से मिलकर इसकी जानकारी दी है। बताया कि कैंपस में एबीवीपी के कार्यकर्ता चुनाव कैंपेन करने में परेशानी खड़ी कर रहे हैं।