-रांची यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव दो फेज में कराने का कई छात्र संगठनों ने किया विरोध

-वोट की खरीद-फरोख्त की आशंका, बैलेट बॉक्स सुरक्षित रखना होगा मुश्किल

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (10 Sept): रांची यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव दो फेज में कराने का कई छात्र संगठनों ने विरोध किया है। इस संबंध में छात्र संगठनों ने यूनिवर्सिटी प्रशासन के समक्ष अपना विचार रखने का निर्णय लिया है। मालूम हो कि रांची यूनिवर्सिटी की सिंडिकेट सब कमिटी की गुरुवार को हुई बैठक में छात्र संघ चुनाव दो फेज(अक्टूबर-नवंबर) में कराने पर सहमति बनी है। कमिटी की अगली बैठक में यह फाइनल हो जाएगा। साथ ही इलेक्शन की डेट भी एनाउंस कर दी जाएगी।

वोट खरीद-फरोख्त की आशंका

कई छात्र संगठनों का कहना है कि छात्र संघ चुनाव दो फेज में कराने से कई समस्याएं होंगी। इलेक्शन के दौरान यदि इतना अंतराल रहता है, तो वोट की खरीद फरोख्त की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही बैलेट बॉक्स को इतने दिन सुरक्षित रखना भी बड़ी चुनौती होगी। इस कारण कई छात्र संगठन दो फेज में चुनाव के लिए तैयार नहीं हैं। छात्र संगठनों का कहना है कि इलेक्शन लगातार करवाना चाहिए, ताकि इस बीच में कोई लंबा अंतराल नहीं आए। अगर इस तरह से इलेक्शन होता है तो हम इसके लिए तैयार हैं। हालांकि इस बात को छात्र संगठन आरयू प्रशासन के सामने रखेंगे।

पिछले साल कैंसिल हो गया था चुनाव

पिछले साल भी छात्र संघ चुनाव की तारीख घोषणा की गई थी। लेकिन फेस्टिवल वेकेशन के बीच में पड़ जाने के कारण इलेक्शन के बीच में कई दिनों का अंतराल आ गया था। इसका एबीवीपी ने जमकर विरोध किया था। इसके बाद बाकी छात्र संगठनों के विरोध के बाद चुनाव कैंसिल करना पड़ा था।

क्या कहते हैं छात्र संगठन

कॉलेज और यूनिवर्सिटी लेवल के होने वाले चुनाव में लंबा अंतराल नहीं होना चाहिए। इसलिए यूनिवर्सिटी को इस समय शिड्यूल में बदलाव करना चाहिए, ताकि इलेक्शन के दौरान कोई गड़बड़ी न हो सके।

याज्ञवल्क्य शुक्ला, प्रदेश संगठन मंत्री, एबीवीपी

दो शिफ्ट में छात्र संघ चुनाव का हम विरोध करते हैं। इससे वोट की खरीद-फरोख्त की आशंका है। इसके अलावा इतने दिनों का अंतर रखने का कोई मतलब नहीं बनता है। इसलिए इस हाल पर इलेक्शन नहीं होना चाहिए।

-कुमार रौशन, एनएसयूआई

यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है कि वो कैसे और कब इलेक्शन करवाए। किसी भी तरह से इलेक्शन का आयोजन किया जाए, हम उसके लिए हमेशा से तैयार हैं।

-हरीश कुमार, आजसू