>Ranchi : तारा शाहदेव को टॉर्चर करने का आरोपी रंजीत सिंह कोहली क्7 अगस्त को एचबी रोड स्थित बेस्ट फोटो लैब में आया था। शाम ब् बजे से लेकर म्.फ्0 बजे के बीच वह वहां मौजूद था। वहां रंजीत वॉल पर लगाए जानेवाले लार्ज फ्रेम को लेकर आया था। रंजीत ने शॉप में यह भी कहा था कि यह फ्रेम शॉप वालों की वजह से नहीं, बल्कि उसकी वजह से टूटा है, लेकिन जल्द से जल्द बिल्कुल ऐसा ही फ्रेम उसे दोबारा मंगवा कर दिया जाए। फ्रेम के लिए उसने कैश काउंटर पर पांच सौ रुपए का नोट भी रखा था।

मैगजीन निकालने के लिए होटल युवराज में की थी मीटिंग

रंजीत सिंह कोहली अपनी कंपनी कौशल प्राइवेट लिमिटेड के लिए मैगजीन लॉन्च करनेवाला था। मैगजीन को लेकर उसने पिछले साल अगस्त से लेकर सितंबर तक होटल युवराज में मीटिंग और इंटरव्यू भी किए थे। इस दौरान उसने इंटरव्यू देने आए कैंडीडेट्स से अपने पंजाब के बैकग्राउंड की चर्चा भी की थी। फ्रीक्वेंटली इंग्लिश बोलने वाला रंजीत इस साल मैगजीन की लॉन्चिंग भी करनेवाला था।

पूर्व डीजीपी, हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार व मंत्री के खिलाफ पीआईएल

तारा शाहदेव मामले में स्टेट की जानी-मानी हस्तियों के खिलाफ हाईकोर्ट में पीआईएल दायर की गई है। इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की गई है। अखंड भारत नाम की संस्था की ओर से दायर की गई पीआईएल में इसे गंभीर और राष्ट्रद्रोह का मामला मानते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की गई है। इस मामले में रैकेट चलाने की भी बात सामने आ रही है, जिसमें मंत्री से लेकर एक्स डीजीपी तक का समर्थन होने की बात कही जा रही है। पीआईएल में पूर्व डीजीपी नेयाज अहमद, हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार विजिलेंस मुस्ताक अहमद, राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी समेत कई लोगों को प्रतिवादी बनाया गया है। संस्था ने ऐसे मामलों की जांच ईडी से भी कराए जाने की गुहार लगाई है।

महिला आयोग ने लिया स्वत: संज्ञान

इधर, तारा शाहदेव मामले में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष महुआ माजी ने स्वत: संज्ञान लिया। संज्ञान के तहत डीजीपी राजीव कुमार को इस मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई करने की बात कही है।

होम मिनिस्ट्री ने मांगी रिपोर्ट

तारा शाहदेव मामले में होम मिनिस्ट्री ने राज्य सरकार से पूरी रिपोर्ट मांगी है। होम मिनिस्ट्री ने पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश झारखंड सरकार के होम डिपार्टमेंट को दिया है।

रंजीत के फ्लैट से मिले इम्पॉर्टेट डाॅक्यूमेंट्स

सोमवार को डीएसपी दीपक अंबष्ठ के नेतृत्व में हिंदपीढ़ी थाना पुलिस ने हिंदपीढ़ी के ब्लेयर अपार्टमेंट स्थित रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन के फोर-डी फ्लैट में सर्च अभियान चलाया। मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में चले इस सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने वहां पर किसी को भी जाने से मना कर दिया था। इस दौरान फ्लैट के नीचे पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई थी। डीएसपी ने बताया कि फ्लैट की तलाशी में पुलिस को कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट्स मिले हैं, जो जांच में अहम कड़ी साबित हो सकते हैं। पुलिस उसकी जब्त की गई कार स्कॉर्पियो, जिप्सी व स्कूटी को अपने साथ्ा ले गई।

रद होगा रंजीत सिंह कोहली का पासपोर्ट

तारा शाहदेव मामले का मुख्य आरोपी उसका पति रंजीत सिंह कोहली मौका पाकर कहीं विदेश फरार नहीं हो जाए, इसके लिए रांची पुलिस ने पासपोर्ट ऑफिस में उसके पासपोर्ट को रद्द करने का आवेदन दिया है। साथ ही एक अधिकारी को पासपोर्ट ऑफिस में तैनात कर दिया गया है। खुफिया तौर पर एयरपोर्ट पर भी पुलिस को तैनात कर दिया गया है, ताकि रंजीत सिंह कोहली विदेश फरार नहीं हो जाए।

अशोक विहार के पते से बना है पासपोर्ट

जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि रंजीत सिंह कोहली का पासपोर्ट अशोक विहार के पते पर बनाया गया है। सिटी एसपी अनूप बिरथरे ने तत्काल पासपोर्ट को रद्द करने के लिए लिए पासपोर्ट ऑफिस में आवेदन दिया है।

एक बैंक अकाउंट की मिली जानकारी

पुलिस रंजीत सिंह कोहली के बैंक अकाउंट्स का भी पता लगा रही है। इसमें पुलिस को रंजीत सिंह कोहली के एक बैंक अकाउंट का पता चल गया है। वह अकाउंट एक्सिस बैंक का है। एक्सिस बैंक के अधिकारियों को इस बारे में सूचित करत हुए उस अकाउंट को सील करने का आवेदन दिया गया है, ताकि किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन उस बैंक अकाउंट से नहीं हो पाए। पुलिस का कहना है कि कोहली के पास कई बैंक अकाउंट्स हैं, जिसके बारे में पुलिस छानबीन कर रही है।