>Ranchi : तारा शाहदेव से शादी करने से पहले रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन ने तारा और उसके परिजनों को इस बात की जानकारी दे दी थी कि उसका लगाव इस्लाम धर्म से भी है। लिहाजा, वह अपनी शादी हिंदू और मुस्लिम दोनों रीति-रिवाजों से करेगा। फिर तय कार्यक्रम के मुताबिक उसने रेडिशन ब्ल्यू में हुई शादी के बाद दोनों परिवारों के खास लोगों की मौजूदगी में तारा से निकाह भी किया। यह जानकारी एसएसपी प्रभात कुमार ने गुरुवार की दोपहर अपने दफ्तर में आयोजित एक प्रेस कांफेंस में दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में हुई गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने मां-बेटे से कड़ी पूछताछ की। इसमें यह सच सामने आया। पे्रस कांफ्रेंस में सिटी एसपी अनूप बिरथरे व कोतवाली डीएसपी दीपक अंबष्ठ भी मौजूद थे।

कोहली के मुस्लिम होने का साक्ष्य नहीं

एसएसपी ने बताया कि अभी तक की जांच में तारा शाहदेव के पति के मुस्लिम होने का कोई साक्ष्य नहीं मिला है। अभी तक मिले उसके स्कूली सर्टिफिकेट, ड्राईविंग लाइसेंस समेत समस्त दूसरे कागजात में हर जगह उसका नाज रंजीत सिंह कोहली ही दर्ज है। हालांकि उसने कबूल किया है वर्ष ख्007 में कुछ लोगों से मुलाकात के बाद उसका इस्लाम धर्म के प्रति झुकाव हो गया और वह रोज कुरान पढ़ता है। इसके साथ ही वह समय-समय पर बाइबिल भी पढ़ा करता है। उसने बताया कि वह सभी धर्मों का आदर करता है।

शादी से पहले हुआ था एग्रीमेंट

पुलिसिया पूछताछ में कोहली ने बताया कि तारा शाहदेव से शादी करने से पहले इस बात का एग्रीमेंट हुआ था कि शादी दो रीति-रिवाजों से होगी। चूंकि वह पैदाइशी हिन्दू है, इसलिए पहले वह शादी हिन्दू रीति-रिवाज से करेंगे। उसके बाद इस्लाम में आस्था के कारण वह निकाह भी करेगा। इस पर दोनों परिवारों की सहमति थी। दोनों परिवारों के कुछ लोग निकाह की रस्म में भी शामिल हुए थे।

मां से बदतमीजी की, तो तारा पर उठाया हाथ

बकौल कोहली, अगर किसी की पत्नी उसकी मां से बदतमीजी करे तो कोई इसे बर्दाश्त नहीं कर सकेगा। एक दिन तारा मेरी मां के साथ गलत तरीके से पेश आई थी। मां ने जब इसकी शिकायत की तो मैंने गुस्से में उस पर हाथ उठा दिया लेकिन इसके बाद सबकुछ ठीक हो गया। ऐसा हर परिवार में पति-पत्‍‌नी के बीच होता है। रंजीत कोहली ने पुलिस ने पूछताछ में तारा शाहदेव के साथ मारपीट के आरोप में यह सफाई दी है। एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि उसने तारा के साथ मारपीट की बात कन्फेश करते वक्त यह सफाई दी।

वाया पटना दिल्ली पहुंचा कोहली, जज ने की मदद

एसएसपी ने बताया कि तारा द्वारा मामला दर्ज कराए जाने के बाद रंजीत कोहली सड़क मार्ग से बिहार के शेरघाटी गया। वहां के ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट राजेश कुमार की मदद से वह पटना पहुंचा। वहां से अलग-अलग फ्लाइट्स से दोनों दिल्ली गए। बकौल एसएसपी, इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि उक्त ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट ने कोहली की मां के साथ दिल्ली की उड़ान भी भरी। इसके अलावा दो वरिष्ठ अधिकारियों ने उसे टिकट वगैरह अरेंज करने में मदद की। लिहाजा, पुलिस इन तीनों से पूछताछ कर सकती है।

कई सफेदपोशों से भी हो सकती है पूछताछ

कोहली ने अपने कन्फेशन में बताया कि राज्य में सत्तासीन हेमंत सोरेन सरकार के मंत्री हाजी हुसैन अंसारी और सुरेश पासवान से वह अपने एनजीओ के सिलसिले में मिल चुका है। हालांकि यह गहरी जान-पहचान नहीं है। एसएसपी ने बताया कि अगर जरुरत पड़ी पुलिस इन मंत्रियों से भी पूछताछ करेगी। इसके अलावा रंजीत सिंह कोहली की तारा शाहदेव से शादी कराने में अहम भूमिका निभाने वाले रांची हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार मुश्ताक अहमद से भी पूछताछ की जाएगी। कोहली ने मुश्ताक अहमद से अपनी जान-पहचान कबूली है।

हो सकता है लाई-डिटेक्टर टेस्ट

रंजीत सिंह कोहली सच बोल रहा है या झूठ, अभी यह जांच का विषय है। पुलिस इस मामले की गहराई से पड़ताल कर रही है। एसएसपी ने कहा कि कोहली का लाई-डिटेक्टर टेस्ट भी कराया जा सकता है।

गढ़वा एसडीपीओ से बचपन की दोस्ती

रंजीत सिंह कोहली ने इस बात को स्वीकार किया है कि गढ़वा एसडीअीपीओ सुरजीत उसके बचपन के दोस्त हैं। जब उसका परिवार बरियातू में रहता था तो सुरजीत उसके पड़ोसी थे।

सेक्स रैकेट व हवाला कनेक्शन भी जांच

रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन के सेक्स रैकेट या हवाला में लिप्तता की भी पुलिसिया जांच की जा रही है। एसएसपी ने बताया कि कोहली के बैंक खातों और इनकम टैक्स रिटर्न की जांच भी की जा रही है।

कैन है सरकार

तारा शाहदेव के आरोप कि किसी सरकार नामक शख्स से कोहली अक्सर बात करता था के बाबत पूछे जाने पर एसएसपी ने बताया कि कोहली से इस बारे में कुछ भी नहीं बताया है। उसकी कॉल डिटेल्स चेक की गई है। इनमें 90 फीसद जेनरल कॉल ही हैं।

तो यह था उसका प्लान नवंबर

प्लान नवंबर के बारे में पूछे जाने पर कोहली ने पुलिस को बताया कि वह दो कंपनियों का मालिक है। नवंबर में वह अपने काम को नई ऊंचाईयों पर ले जाना चाहता था। कुछ नई कंपनियां भी खड़ा करना चाहता था।

रंजीत कोहली पर शक के प्वाइंट्स

क्। क्या तारा शाहदेव और उनके परिवारवालों को यह बात बतायी गई थी कि रंजीत कोहली रेडिसन ब्ल्यू होटल में हुई शादी के बाद निकाह भी करेगा? अगर हां, तो इसका कोई्रमाण है?

ख्। रंजीत कोहली और तारा शाहदेव के निकाह में कौन-कौन लोग शामिल थे और क्या इसमें तारा की सहमति थी? निकाह पढ़ाने वाले काजी की पहचान की गई है क्या? अगर हां, तो उससे हुई पूछताछ में क्या सच सामने आया है?

फ्। क्या इस निकाह में भी तारा के घरवाले शामिल हुए? अगर हां, तो उसकी तस्वीरें क्यों नहीं सार्वजनिक की जा रही हैं?

ब्। क्या रंजीत के ब्लेयर अपार्टमेंट स्थित घर में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं? अगर हां, तो इसकी रिकार्डिग में क्या-क्या बात सामने आई है? अगर घर में सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं, तो फिर अपार्टमेंट के कॉमन एरिया में लगे सीसीटीवी के फुटेज में क्या मिला है?

भ्। कभी मामूली वैन चलाने वाला रंजीत कुछ ही सालों में करोड़पति कैसे बना? उसके संबंध किन-किन नामचीन लोगों से हैं?

रंजीत कोहली का कन्फेशन

क्। हां, मैंने शादी के बाद तारा शाहदेव से निकाह भिकया था।

ख्। निकाह की जानकारी तारा और उसके परिजनों को पहले ही दे दी थी

फ्। मां से गलत तरीके से पेश आई, तो एक बार तारा पर हाथ भी उठाया

ब्। मैं जन्मजात हिंदू हूं लेकिन मेरा इस्लाम के प्रति झ्ाुकाव है

भ्। कुरआन के साथ पढ़ता रहा हूं बाइबिल और गीता भी