- दिन में झुलसा रही धूप तो रात में बह रही ठंडी हवा

- सुबह और शाम के टेंप्रेचर में 20 डिग्री सेल्सियस का डिफरेंस

GORAKHPUR: मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। बदलाव की गति इतनी तेज है कि कब यह नरम होगा और कब गरम, इसके बारे में एक्सप‌र्ट्स भी अंदाजा लगाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। गुरुवार को मौसम के मिजाज ने एक बार फिर पलटी मारी। दिन में इसका मिजाज शोले जैसा था, तो वहीं शाम होते-होते शबनम जैसा हो गया। दिन और रात के टेंप्रेचर में डिफरेंस करीब 20 डिग्री के बीच रहा। मौसम विभाग के जिम्मेदारों की मानें तो आगे भी मौसम के मिजाज में यह उठापटक जारी रहेगी। 29 और 30 अप्रैल को गोरखपुर और आसपास के इलाकों में बदली छायी रहेगी। वहीं कुछ जगह हल्की-फुल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

डिवाइस भी हो गई झूठी

मौसम विभाग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए प्रिडिक्शन करता है। इसमें आने वाले हफ्ते में मौसम कैसा रहेगा, इसका पता चल जाता है। तीन दिन पहले सिस्टम में 26 और 27 अप्रैल को बारिश की आशंका जताई थी, लेकिन वेस्टर्न डिस्डर्बेस की वजह से मौसम का मिजाज चेंज हो गया और बरसने वाले बादलों का रुख नेपाल की ओर मुड़ गया। मगर इसका असर गोरखपुर और आसपास के इलाकों में नजर आ सकता है। इस दौरान कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने की संभावना है, तो वहीं कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी।

गुरुवार को दिन में हुए परेशान

पिछले एक तरफ से मौसम के तेवर दिन ब दिन सख्त होते चले जा रहे हैं। मंगलवार को मौसम की सख्ती काफी बढ़ गई थी, इस दौरान मिनिमम टेंप्रेचर जहां 26 डिग्री के आसपास पहुंच गया था, वहीं मैक्सिमम टेंप्रेचर भी 39.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बुधवार को मैक्सिमम और मिनिमम टेंप्रेचर में एक डिग्री सेल्सियस के आसपास गिरावट दर्ज की गई। मगर गुरुवार को मौसम का मिजाज बिल्कुल अलग नजर आया। इस दौरान मिनिमम टेंप्रेचर में पारा तीन डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया, लेकिन मैक्सिमम टेंप्रेचर में करीब 2 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ।

वर्जन

मौसम में उठापटक का दौर आगे यूं ही जारी रहेगा। 29 अप्रैल से एक मई तक लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। इस दौरान गोरखपुर और आसपास के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं कई जगह बदली छाई रहेगी।

- शफीक सिद्दीकी, मौसम वैज्ञानिक

कुछ यूं बदला है मौसम का मिजाज

डेट मैक्सिमम मिनिमम

27 अप्रैल 40.5 19.8

26 अप्रैल 38.7 22.8

25 अप्रैल 39.8 23.2

24 अप्रैल 35.8 21.0

23 अप्रैल 33.7 23.5

22 अप्रैल 33.3 23.9

21 अप्रैल 33.3 23.4

आगे यूं रहेगा टेंप्रेचर

डेट मैक्सिमम मिनिमम

28 अप्रैल 40.0 22.0

29 अप्रैल 38.0 21.0

30 अप्रैल 38.0 21.0

01 मई 38.0 20.0

02 मई 39.0 21.0

03 मई 39.0 21.0

------

बॉक्स

वायरस के लिए फेवरेबल है मौसम

मौसम का बदलता रुख कई मायने में खतरनाक है। 15 डिग्री से 30 डिग्री के बीच का टेंप्रेचर बैक्टेरिया और वायरस पनपने के लिए सबसे फेवरेबल और सूटेबल होता है। डॉक्टर्स की मानें तो ह्यूज टेंप्रेचर डिफरेंस में बैक्टेरिया का पॉवर कई गुना बढ़ जाता है, इससे उनके डेवलप होने की स्पीड और रेशियो में भी काफी बढ़त हो जाती है। इससे लोगों को बीमारियां घेरने लगती हैं। बासी चीजें, लंबे समय से रखे हुए फ्रूट जूस, कटे हुए फल उनके लिए सबसे ज्यादा फेवरेबल कंडीशन पैदा करते हैं, जिससे वह तेजी से पनपते हैं।

प्वाइंट्स टू रिमेंबर -

- ठंडे पानी से नहाए, नहाने के फौरन बाद कपड़े पहने

- नहाने के फौरन बाद एसी या कूलर के सामने आने से बचें

- बासी खाने न खाएं, वहीं देर समय से कटे फलों का इस्तेमाल न करें।

- लिक्विड डाइट का इस्तेमाल करें

- तब तक खाना न खाएं जब तक भूख न लगे

- पूरी आस्तीन वाले कपड़े पहने और हेलमेट का इस्तेमाल करें

वर्जन

मौसम में इस वक्त जो टेंप्रेचर है, वह बैक्टेरिया और वायरस के लिए काफी फेवरेबल है। जहां तक हो सके, सावधानी बरतें। बासी खाने से बचें। बाहर का खाने से बचें और जहां तक पॉसिबल हो लिक्विड डाइट का इस्तेमाल करें।

- डॉ। संदीप श्रीवास्तव, फिजिशियन