-दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल वार्ड में भर्ती था नवजात

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ष्ठन्क्त्रक्च॥न्हृद्दन्/क्कन्ञ्जहृन्: दरभंगा मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में में डॉक्टरों और कर्मियों की लापरवाही से एक नवजात की जान जाने की बात कही जा रही है। शिशु रोग विभाग के नीकू वार्ड में भर्ती एक नवजात को चूहे ने कुतर डाला। इससे उसकी मौत हो गई। परिजनों ने मृत नवजात के साथ मंगलवार सुबह दरभंगा के प्रभारी डीएम सह डीडीसी डॉ। कारी प्रसाद महतो से मिलकर न्याय की गुहार लगाई है। प्रभारी डीएम ने कहा कि परिजन के आरोप पर जांच कराई जाएगी। इसके लिए कमेटी गठित की जाएगी।

नौ दिन पूर्व हुआ था जन्म

मधुबनी जिले के सकरी थाना के नजरा निवासी फिरन चौपाल की पत्नी नीलम चौपाल ने 9 दिन पहले बच्चे को जन्म दिया था। सोमवार दोपहर दो बजे वे लोग बच्चे को लेकर डीएमसीएच पहुंचे थे। उसे शिशु रोग विभाग के नीकू वार्ड (नीओनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) में रखा गया था। रात एक बजे तक नवजात की हालत ठीक थी। सुबह पांच बजे जब बच्चे को देखने गए तो पाया गया कि उसके हाथ और पांव को चूहा कुतर रहा था। वहां कोई नर्स और कंपाउंडर नहीं था। हालांकि हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन और स्टेट के हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय ने इससे साफ इनकार करते हुए कहा कि गंभीर स्थिति में नवजात को भर्ती कराया गया था। बीमारी से उसकी मौत हुई है।

नवजात के शरीर पर चूहा के काटने का निशान नहीं है। उसके हाथ और पांव पर इंट्राकैथ के निशान है। ब्लड की जांच के लिए नमूना लिया गया था, उसका ही निशान है। आज तक किसी मरीज को चूहा काटने की शिकायत नहीं मिली है।

-डॉ केएन मिश्रा, विभागाध्यक्ष, शिशु रोग विभाग