- राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराने पर लगी रोक

<- राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराने पर लगी रोक

BAREILLY:

BAREILLY:

शासन ने शहर के क्भ् हजार घरों के राशन वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. क्योंकि, इन लोगों के राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं थे. जबकि, शासन के दिशा-निर्देश के बाद डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिस के ऑफिसर ने सभी लाभार्थियों को जल्द से जल्द आधार जमा करने को कहा था. ताकि, राशन कार्ड को आधार से लिंक किया जा सके. बावजूद इसके क्भ् हजार लोगों ने आधार नम्बर जमा नहीं किया. जिसकी वजह से इनके राशन वितरण पर ट्यूजडे को रोक लगा दी गई.

शहर में ख्.ख्ख् लाख है राशन कार्ड धारक

शहर में टोटल राशन कार्ड होल्डर्स की संख्या ख्.ख्ख् लाख है. इनमें से क्.8भ् लाख राशन कार्ड मुखिया के आधार नम्बर से लिंक हैं. जबकि, ख्ख् हजार कार्ड परिवार के बाकी सदस्यों के आधार नम्बर से लिंक हैं. वहीं क्भ् हजार कार्ड न तो मुखिया और न ही परिवार के किसी सदस्य के आधार नम्बर से जुड़ा है. ऐसे में इन क्भ् हजार लोगों को राशन वितरण पर रोक लगा दी गई है. इनका राशन अक्टूबर में कोटेदारों को आवंटित नहीं किया जाएगा. जिस भी महीने अपना राशन कार्ड आधार से लिंक कराएंगे उसके अगले महीने से ही उन्हें राशन का वितरण किया जाएगा.

मैनुअली राशन वितरण पर भी रोक

कोटेदारों द्वारा राशन वितरण में हो रही धांधली रोकने के लिए शासन ने शहर में मैनुअली राशन वितरण पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. कोटेदारों को सिर्फ प्वॉइंट ऑफ सेल के जरिए ही राशन बांटने हैं. यदि, वह मैनुअली राशन का वितरण करते पाए गये थे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. हालांकि रूरल एरियाज में फिलहाल प्वॉइंट ऑफ सेल और मैनुअली दोनों तरह से राशन वितरण किए जा रहे हैं. डीएसओ सीमा त्रिपाठी ने अपनी टीम के साथ ट्यूजडे को सरकारी राशन की दुकानों का निरीक्षण किया. जिन भी दुकानों पर कमियां मिली उसे दूर करने के दिशा-निर्देश कोटेदारों को दिए.

जिन लोगे के राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं, उन्हें राशन वितरण पर लगा दी गयी है. यह फिलहाल शहरी राशन कार्ड धारकों के ऊपर लागू किया गया है.

सीमा त्रिपाठी, डीएसओ